Create

कान दर्द हो जायेगा छु...! अगर आप जान लेंगे ये चमत्कारी घरेलू उपाय!

Magical Home remedies to get rid of ear pain
कान दर्द हो जायेगा छु...! अगर आप जान लेंगे ये चमत्कारी घरेलू उपाय!

कभी-कभी कान का हल्का सा दर्द भी बेचैन कर देता है। आमतौर पर सर्दी लगने, दांत दर्द और सिर दर्द होने पर भी कान में दर्द की समस्या हो जाती है। कान दर्द के चलते बुखार तक आ सकता है। इस वजह से कई बार सिर दर्द चिड़चिड़ापन, सोने में दिक्कत, कम सुनाई देना और कान में खिंचाव महसूस हो सकता है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे- कानों में जमा मैल, साइनस इंफेक्शन, जलन, संक्रमण, जलन और दांत में दर्द आदी। इससे छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू उपाय मददगार साबित हो सकते हैं।

बिना संक्रमण के कान में दर्द क्यों होता है?

संक्रमण के बिना कान दर्द हो सकता है। यह तब हो सकता है जब ईयरड्रम के पीछे हवा और तरल पदार्थ जमा हो जाते हैं, जिससे दर्द होता है और सुनने की क्षमता कम हो जाती है। इसे सीरस ओटिटिस मीडिया कहा जाता है। इसका मतलब है मध्य कान में तरल पदार्थ।

youtube-cover

कान दर्द के घरेलू उपाय अनेक हैं पर हम आपके लिए लाएं हैं कुछ चुनिन्दा और लाभकारी, निम्नलिखित पर दीजिये ध्यान:-

लहसुन का तेल

लहसुन में एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी होती हैं जो सूजन कम करता है। जिस वजह से कान दर्द की समस्या में इसे कारगर माना गया है। इसके साथ ही लहसुन में एंटीबायोटिक प्रॉपर्टी भी होती हैं जिससे किसी भी इंफेक्शन के कारण होने वाले दर्द में आराम मिलता है।

गर्म सिकाई

कान दर्द की समस्या में गर्म सिकाई करने से भी आराम मिल सकता है। इसके लिए गर्म कपड़े या हीटिंग पैड से लगभग 20-25 मिनट सिकाई करने से कानों में आराम मिल सकता है। गर्म सिकाई कान के आसपास की मसल्स को रिलैक्स करती है।

अदरक बड़े काम की

कान दर्द होने पर अदरक भी काफी काम आ सकता है क्योंकि, इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो कान में होने वाले संक्रमण को रोकते हैं। इसके लिए अदरक के रस को ऑलिव ऑयल में हल्का गर्म करके कान की बाहरी स्किन पर लगाने से फायदा मिलता है।

तुलसी का कीजिये प्रयोग

तुलसी की पत्तियों में कई सारे गुण मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इसके साथ ही कान दर्द की समस्या से भी तुलसी छुटकारा दिला सकती है। इसके लिए तुलसी की ताजी पत्तियों का रस निकाल लें और उसकी बूंदे कान में डालें। कुछ देर में दर्द में काफी आराम मिल सकता है।

सोने का तरीका

कान के दर्द से छुटकारा पाने के लिए सिर के बल सोने से आराम मिलता है। इस वक्त यह ध्यान रहे की कानों को नीचे की तरफ नहीं रखना चाहिए। कानों पर प्रेशर पड़ना भी दर्द का एक कारण हो सकता है।

कान का दर्द कितने दिन में ठीक होता है?

कान का दर्द
कान का दर्द

अगर कान दर्द संक्रमण की वजह से है तो लहसुन का इस्तेमाल आपको राहत देगा. लहसुन की एक या दो कली को तिल के तेल में गर्म कर लें. इसे ठंडा होने दें. जब ये ठंडा हो जाए तो इसकी एक या दो बूंद को कान में डालिए इसके प्रयोग से आम तौर पर 1 से 2 दिन में काम के दर्द में रहत मिल सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment