Create

हार्मोनल एक्ने से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे - Hormonal Acne se chutkara pane ke gharelu nuskhe

हार्मोनल एक्ने से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे
हार्मोनल एक्ने से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

चेहरे पर एक्ने की समस्या या दाग धब्बों की समस्या कई कारणों से हो सकती है। लेकिन इसका एक कारण हारमोंस का इंबैलेंस होना भी है। जब हार्मोन असंतुलित हो जाते हैं तब भी चेहरे पर एक्ने की समस्या हो सकती है। यह समस्या मुख्य तौर पर टीनएजर्स को प्रभावित करती है। इसके अलावा हार्मोनल एक्ने की समस्या प्रेगनेंसी के दौरान, मेनोपॉज के दौरान या पीरियड्स के दौरान भी देखने को मिल सकता है। कुछ घरेलू उपचार के जरिए काफी हद तक इससे छुटकारा पाया जा सकता है।

हार्मोनल एक्ने से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे - Hormonal Acne se chutkara pane ke gharelu nuskhe in hindi

सेब का सिरका (Apple Cider Vinegar is Beneficial for Hormonal Acne)

सेब के सिरके में मौजूद सक्सीनिक एसिड, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से युक्त होता है जो दाग-धब्बे हटाने में मदद करता है। ऐसे में हार्मोनल एक्ने से छुटकारा पाने के साथ ही यह वजन को भी कम करने में मदद कर सकता है। मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए एक कप में तीन हिस्सा पानी और एक हिस्सा सेब का सिरका मिलाकर चेहरे पर लगाएं फिर कुछ देर बाद धो लें।

ग्रीन टी बैग्स (Use green tea bags to remove hormonal acne)

ग्रीन टी बैग्स में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन से टॉक्सिन्स को बाहर निकाल सीबम उत्पादन को कम करने में मददगार होते हैं। ग्रीन टी बैग्स को इस्तेमाल करने के बाद इसे अपनी स्किन पर रगड़ें। जल्द ही एक्ने से छुटकारा मिल सकता है।

चीनी और दही का स्क्रब (sugar and curd scrub for hormonal acne)

चीनी और दही को मिक्स कर एक प्राकृतिक स्क्रब तैयार कर सकते हैं जिससे चेहरे के दाग-धब्बों को दूर किया जा सकता है। इसके लिए दो चम्मच दही में एक चम्मच चीनी मिक्स करें और अपनी स्किन पर लगाकर धीरे-धीरे रगड़ें। इससे त्वचा पर मौजूद डेड स्किन और गंदगी निकल जाती है। सप्ताह में दो बार ऐसा करने से लाभ दिखने लगेगा।

एलोवेरा (aloe vera to remove hormonal acne)

एलोवेरा जेल में मौजूद सैलिसिलिक एसिड और सल्फर मुंहासों से लड़ने में मदद करता है। यह चेहरे को बिना ऑयली बनाए मॉइस्चराइज करता है। इसके लिए ताजे एलोवेरा को अपने चेहरे पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर बाद में धो लें। इससे काफी लाभ मिलेगा।

नेचुरल सिट्रिक मास्क (natural citric mask for hormonal acne)

चेहरे पर अगर ज्यादा-दाग धब्बे हैं तो नींबू का रस और संतरे का रस मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाने से लाभ मिलता है। इसको लगाने के बाद 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद पानी से धो लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment