बीपी कम करने के घरेलू नुस्खे- BP kam karne ke gharelu nuskhe

ये हैं बीपी कम करने के लिए घरेलू नुस्खे
ये हैं बीपी कम करने के लिए घरेलू नुस्खे

आज के दौर में ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) के मरीजों की तादाद दिन प्रति दिन बढ़ती जा रही है। दौड़-भाग भरी जिंदगी, फास्ट फूड और अनियमित दिनचर्या की वजह से हर उम्र के लोगों में बीपी की समस्या देखने को मिल रही है। ब्लड प्रेशर अचानक से बढ़ना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है। हाई ब्लड प्रेशर वह स्थिति है जिसमें दिल की धमनियों में रक्त का प्रवाह काफी तेज़ हो जाता है। आज हम जानेंगे उन घरेलू नुस्खों के बारे में जिनकी मदद से हम बीपी (BP kam karne ke gharelu nuskhe) को कम कर सकते हैं।

बीपी कम करने के घरेलू नुस्खे- BP kam karne ke gharelu nuskhe in Hindi

लहसुन (Garlic for reduce BP)

लहसुन का सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके लिए लहसुन की 2 कलियों को सुबह खाली पेट पानी के साथ चबाकर खाना चाहिए। अगर चबाने में परेशानी है तो लहसुन के रस की 5-6 बूंद को भी 20 मिली पानी में मिलाकर पी सकते हैं।

प्याज (Eat onion to reduce Blood Pressure)

ब्लड प्रेशर कम करने के लिए प्याज रामबाण है। प्याज में क्वेरसेटिन नामक फ्लेवोनॉयड्स तत्व भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे रक्त वाहिकाएं पतली हो जाती है। यही कारण है कि प्याज के सेवन से ब्लड प्रेशर कम हो जाता है।

दालचीनी (Cinnamon helps in reducing Blood Pressure)

आयुर्वेद में हाई बीपी को कंट्रोल करने के लिए सबसे अच्छी दवा दालचीनी बताई गई है। इसके साथ ही डायबटीज से भी बचाती है। इसके प्रयोग से शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बढ़ जाती है और ब्लड शुगर भी कम हो जाता है।

मेथी और अजवाइन (Fenugreek and Celery for reduce Blood Pressure)

मेथी और अजवाइन के पानी से भी बीपी को कम किया जा सकता है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को एक चम्मच मेथी और आजवाइन पाउडर को पानी में भिगोकर रख दें और फिर सुबह इसे पी लेने से बीपी कंट्रोल में रहता है।

त्रिफला (triphala in high Blood Pressure)

बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए त्रिफला काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए 20 ग्राम त्रिफभला को पानी में भिगोकर रातभर के लिए रख दें, फिर सुबह इस पानी को छानकर उसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर पीने से लाभ मिलता है।

बीपी कम करने के अन्य तरीकें (These ways to reduce Blood Pressure)

-हफ्ते में 3-4 बार पूरे शरीर पर तेल से मालिश कराएं, इससे रक्त संचार बेहतर होता है।

-तनाव को दूर करने के लिए प्राणायाम, एक्सरसाइज करें।

-भोजन में नमक की मात्रा कम रखें।

-दूध में हल्दी और दालचीनी का मिलाकर पीने से भी फायदा होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj