Create

अल्सर का घरेलू इलाज- Ulcer ka Gharelu ilaz

अल्सर का घरेलू इलाज(फोटो:homeopathicmedicine)
अल्सर का घरेलू इलाज(फोटो:homeopathicmedicine)

अल्सर एक गंभीर बीमारी है, ये कई तरह के होते हैं। जैसे, अमाशय का अल्सर, पेप्टिक अल्सर या गैस्ट्रिक अल्सर। समय रहते इस परेशानी पर ध्यान न देने पर यह किसी गंभीर बीमारी का कारण भी बन सकता है। समय पर भोजन न करने, तथा तीखा-मसालेदार भोजन करने से शरीर में पित्त दोष बढ़ जाता है, जो कई रोगों को जन्म देता है। अगर ठीक से ध्यान दिया जाए तो अल्सर को घरेलू उपचार के जरिए ठीक किया जा सकता है।

पेट के अल्सर के लिए घरेलू उपचार Home Remedies for Stomach Ulcer in Hindi

मुलेठी (Mulethi for ulcer)

घरेलू उपचार के जरिए अल्सर को जड़ से खत्म किया जा सकता है और इसमें सबसे ज्यादा सहायक है मुलेठी। एक गिलास पानी में एक छोटा चम्मच मुलेठी पाउडर डालकर उसे मिला लें और 15 मिनट के लिए छोड़ दे। इसके बाद इसे छान कर नियमित रूप से कुछ दिनों तक दिन में तीन बार पिएं। कुछ ही समय में अल्सर जड़ से खत्म हो जाएगा।

गुड़हल (hibiscus for Ulcer in Hindi

गुड़हल की पत्तियों को पीस कर इसका शरबत बना लें और इसका नियमित रूप से सेवन करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में अल्सर जड़ से खत्म हो जाएगा।

गाजर (carrot good for ulcer)

जिन्हें अल्सर की समस्या है वो गाजर और पत्ता गोभी को बराबर मात्रा में मिलाकर इसका जूस तैयार कर लें और दिन में दो बार इस जूस का सेवन करें। इससे अल्सर जल्द ही ठीक हो जाएगा।

ठंडा दूध(cold milk for ulcer)

एक कप ठंडे दूध में 1/2 चम्मच नींबू का रस मिला लें। रोज दिन में दो बार इसका सेवन करें। इससे आपकी अल्सर की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

आंवला(gooseberry for stomach ulcer)

आंवला में विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फास्फोरस के अलावा कई और तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसी वजह से आंवला कई बीमारियों में लाभकारी है। अल्सर की समस्या में भी आंवला काफी कारगर साबित होता है। इसके लिए रात को एक गिलास पानी में दो चम्मच आंवला का चूर्ण, पिसी सोंठ और दो चम्मच मिश्री पाउडर मिलाकर भिगो दें। सुबह इस पानी का सेवन करने से आपकी अल्सर की समस्या खत्म हो जाएगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Ritu Raj
Be the first one to comment