Create
Notifications

गर्दन पर जमी मैल हटाने के घरेलू नुस्खे : Gardan par jami mail Hatane Ke Gharelu Nuskhe

गर्दन पर जमी मैल हटाने के घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeeda hindi)
गर्दन पर जमी मैल हटाने के घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

तेज धूप और गर्मी की वजह से लोगों की गर्दन पर मैल जम हो जाता है। कली गर्दन की वजह से लोग अनकम्फर्टेबल हो जाते है। इन धब्बों को छिपाने के लिए आपको पहले से ही कपड़ों से कवर करके जाना होता है या फिर लोगों के बीच बारबार इन्हें छिपाना पड़ता है। ऐसे में आप घरेलू उपाय अपनाकर अपनी गर्दन के दाग -धब्बों और कालेपन से छुटकारा पा सकते हैं।

गर्दन पर जमी मैल हटाने के घरेलू नुस्खे

आलू का उपयोग - त्वचा पर निखार के लिए आलू (potato) का उपयोग बहुत अच्छा माना जाता है। आलू को काटकर आप डायरेक्ट भी धब्बों पर घिस सकते हैं। या फिर इसे कद्दूकस करके इसके रस को गर्दन पर लगा सकते हैं। उसके बाद नार्मल पानी से धो लें। ऐसा हफ्ते में तीन से चार बार करें। बता दें कि आलू में केटाकोलिस नामक एक एंजाइम पाया जाता है जिससे स्कीन का कलर निखरता है।

बेसन - बेसन (BESAN) का पेस्ट गर्दन और शरीर पर लगाने से डेड स्कीन हटने लगती है और त्वचा पर निखार आता है।

मुल्तानी मिट्टी - मुल्तानी मिट्टी (MULTANI MITTI) का उपयोग काली गर्दन की समस्या को दूर करने के लिए कर सकते हैं। इसका यूज़ फेस पर झुर्रियां दूर करने के लिए भी किया जाता है।

एलोवेरा - एलोवेरा में गुलाब जल (rose water) मिलाकर गर्दन पर लगाने से आपको फर्क दिखने लगेगा। एलोवेरा का उपयोग हर तरह के ब्यूटी प्रोडेक्ट में देखने को मिल सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...