हर्निया का 4 होम्योपैथिक इलाज- Hernia ka Homeopathic ilaj

ये है हर्निया का 4 होम्योपैथिक इलाज
ये है हर्निया का 4 होम्योपैथिक इलाज

Homeopathic treatment for Hernia in hindi: हर्निया कोई गंभीर बीमारी तो नहीं है लेकिन, इसे नजरअंदाज भी नहीं किया जा सकता है। क्योंकि, इसमें होने वाला दर्द कई बार असहनीय हो जाता है। हर्निया की समस्या होने पर शरीर के किसी भी हिस्से की मांसपेशियों अपनी ऊपरी परत के टिश्यूज में छेद करके अंदर का अंग बाहर की ओर उभरने लगता है। हालांकि, आमतौर पर ये पेट में ही होता है। लेकिन, कई बार जांधो और कमर में भी ये समस्या देखी गई है। ये घातक या जानलेवा नहीं है। लेकिन, अधिक दर्द के चलते इसका इलाज कराना जरूरी हो जाता है। हर्निया होने पर आपके सीने में जलन, पेट में दर्द, चक्कर और उल्टी आना, बुखार के अलावा भी कई सारी समस्याएं हो सकती है। वैसे तो इसे ऑपरेशन के जरिए ठीक किया जा सकता है। लेकिन, कुछ होम्योपैथिक दवाएं भी हैं जो इसके इलाज के लिए इस्तेमाल की जाती हैं।

हर्निया का 4 होम्योपैथिक इलाज

एस्कुलस हिप्पोकैस्टेनम (aesculus hippocastanum for Hernia)

ये ऐसी होम्योपैथिक दवा है जो हर्निया को ठीक करने के लिए इस्तेमाल की जाती है। इसके सेवन से हर्निया में होने वाले दर्द, खराश, स्टूल पास करने के बाद दर्द की समस्या, बार-बार पेशाब लगना, पेट में दर्द, सीने में जलन के साथ ही कई अन्य समस्याओं का असर कम हो सकता है। हालांकि, इस दवा को बिना डॉक्टर के परामर्श के न लें।

नक्स वोमिका (Nux vomica Homeopathic medicine for Hernia)

नक्स वोमिका को हर्निया का एक अच्छा इलाज बताया गया है। इस दवा को वयस्कों या नवजात शिशुओं के नाभि में जन्मे हर्निया का इलाज करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। नक्स वोमिका दवा हर्निया में होने वाली समस्याओं को ठीक करने में लाभकारी है। इसके सेवन से इसमें होने वाले दर्द से राहत पा सकते हैं। बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवा को ना लें।

कैल्केरिया कार्बोनिका (calcarea carbonica Hernia Homeopathic medicine)

जब बात होम्योपैथिक की आती है तो ये कई सारी गंभीर बीमारियों को ये सिर्फ दवा के जरिए ही ठीक कर सकता है। हर्निया में भी इसकी कई सारी दवाएं रामबाण साबित हुई हैं। कैल्केरिया कार्बोनिका भी एक होम्योपैथिक दवा है जो हर्निया के मरीजों को दी जाती है। ये उन बच्चों को अधिक फायदा पहुंचाती है जिन्हें हर्निया के चलते सिर पर बहुत अधिक पसीना आता है। वहीं, बूढ़े लोगों को इस दवा का सेवन करने से मना किया जाता है। हालांकि, बिना डॉक्टर के इसका सेवन भूलकर भी ना करें।

लाइकोपोडियम क्लेवेटम (lycopodium clavatum Hernia medicine)

हर्निया को ठीक करने के लिए होम्योपैथिक लाइकोपोडियम क्लेवेटम को काफी असरदार दवा बताता है। हर्निया को ठीक करने के साथ ही ये अन्य कई लक्षणों को भी खत्म करने में मदद करती है। इससे भोजन के बाद सूजन, दर्द, दाहिनी तरफ हर्निया होने की प्रवृत्ति यानी की ट्रेंड होना, पेट पर भूरे रंग का धब्बा होना, सामान्य से अधिक भूख लगना, पेट के निचले हिस्से में दायीं तरफ से शुरू होकर बायीं तरफ जाने वाला दर्द होना इत्यादि में ये काफी असरकारी मानी गई है। हालांकि, आपको सलाह दी जाती है कि, किसी भी दवा का सेवन बिना डॉक्टर के परामर्श के न करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।