Create
Notifications

पाइल्स का 4 होम्योपैथिक ट्रीटमेंट- Piles ka 4 homeopathic treatment

ये है पाइल्स का 4 होम्योपैथिक ट्रीटमेंट
ये है पाइल्स का 4 होम्योपैथिक ट्रीटमेंट
Ritu Raj

Homeopathic Treatment of Piles in hindi: जिन लोगों को पेट में कब्ज (Constipation) की समस्या अधिक रहती है आगे चलकर उन्हें पाइल्स यानी बवासीर की समस्या से जूझना पड़ सकता है। इसमें एनस के अंदर और बाहरी हिस्से की शिराओं में सूजन आ जाती है। इसकी वजह से गुदा के अंदरूनी हिस्से में या बाहर के हिस्से में कुछ मस्से जैसे बन जाते हैं, जिनमें से कई बार मल त्याग करने के दौरान खून निकलने लगता है और असहनीय दर्द भी होता है। इसके साथ ही कई बार जोर लगाने पर ये मस्से बाहर की ओर आ जाते हैं। इसके कारण के बारे में बात करें तो, जो लोग ज्यादा मिर्च-मसाला, तला भुना, अनियमित खान-पान, कई घंटों लगातार खड़े रहकर काम करना, घंटों एक ही जगह बैठे रहने के अलावा कई और वजहों से ये समस्या हो सकती है। इसके इलाज के लिए आप होम्योपैथिक का भी विकल्प चुन सकते हैं।

पाइल्स का होम्योपैथिक ट्रीटमेंट

हैमामेलिस (hamamelis)

खूनी बवासीर के लिए हैमामेलिस को सर्वोत्तम होम्योपैथिक (homeopathic) दवा माना गया है। खूनी बवासीर में मल त्याग करते वक्त मल के साथ खून भी आने लगता है ऐसे में असहनीय दर्द का भी सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए होम्योपैथिक हैमामेलिस दवा की सलाह देते हैं। हालांकि, ये दवा बिना डॉक्टर के परामर्श के न ले।

रतानिया

बवासीर (Piles) की समस्या होने पर मल त्याग के दौरान अधिक दर्द होता है। इसके लिए होम्योपैथिक रतानिया दवा देता है। इसके सेवन से मल के दौरान होने वाले दर्द से राहत पा सकते हैं। मल त्याग के दौरान ऐसा दर्द होता है जैसे कांच का कोई टुकड़ा त्वचा में घुस रहा हो। कई बार जलन महसूस होती है। इस दवा के सेवन से ये समस्या खत्म हो सकती है।

ग्रेफाइट्स (Graphites)

पाइल्स होने का सबसे बड़ा कारण कब्ज है। कब्ज के चलते ही बवासीर की समस्या शुरू होती है ऐसे में ये दवा काफी लाभ पहुंचा सकती है। इसके सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है जिसके चलते मल त्याग के दौरान होने वाले दर्द से बच सकते हैं।

एस्क्युलस

बवासीर या पाइल्स की समस्या में कई बार पीठ में भी दर्द होने लगता है। ऐसे में इस दर्द से राहत पाने के लिए होम्योपैथिक दवा एस्क्युलस (aesculus) अच्छा खासा असर पहुंचा सकता है। इन सारी दवाओं को लेने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Ritu Raj

Comments

Fetching more content...