Create
Notifications

बारिश के मौसम में शहद का सेवन, सेहत के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक? : Barish Ke Mosam Me Shahad Ka Sevan Sehat Ke Liye Faydemand ya Nuksandayak

बारिश के मौसम में शहद का सेवन, सेहत के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक? (फोटो - sportskeeda hindi)
बारिश के मौसम में शहद का सेवन, सेहत के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक? (फोटो - sportskeeda hindi)
Naina Chauhan

शहद (honey) का सेवन सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। शहद में कई प्रकार के विटामिन और लवण भी पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, बी, सी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, कॉपर, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और सोडियम जैसे कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। आम तौर पर लोग शहद का सेवन दूध के साथ मिलाकर करते हैं, वहीं कुछ लोग व्यंजन बनाने में इसका इस्तेमाल करते है। अब बारिश का मौसम शुरू हो चुका है, तो ऐसे में हर किसी के मन में सवाल आता है कि क्या बारिश के मौसम में शहद का सेवन करना फायदेमंद है या नहीं? तो चलिए जानते हैं।

बारिश के मौसम में शहद का सेवन, सेहत के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक?

प्रतिरोधी क्षमता प्रदान करता - शहद में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को रोग प्रतिरोधी क्षमता (immunity power) प्रदान करते हैं। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं।

बारिश में शहद के सेवन को लेकर कन्फ्यूजन - अक्सर लोग बारिश (rainy season) में शहद खाने को लेकर कंफ्यूज रहते है। आपको बता दें कि कंफ्यूज होने की जरूरत नहीं है। शहद का उपयोग आप किसी भी रूप में करें, यह आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होगा।

बारिश के मौसम में शहद का सेवन लोगों के लिए अत्यंत गुणकारी होता है - आपको बता दें कि बारिश के मौसम में तेजी से संक्रमण का खतरा बना रहता है। सर्दी खांसी बुखार जैसी समस्याएं होना इस मौसम में आम बात है। ऐसे में आप शहद का सेवन कर सकते हैं जो अत्यंत गुणकारी है। शहर के सेवन से बारिश में होने वाला वायरल फीवर और सर्दी-खांसी, पेट का संक्रमण, बैक्टीरियल इन्फेक्शन जैसी कई समस्याओं से बचा जा सकता है। यदि कोई संक्रमित हैं, तो इसके प्रयोग से राहत मिलेगी। बता दें कि सितोपलादि चूर्ण के साथ शहद के इस्तेमाल इस मौसम में अफीम लाभदायक होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...