दूसरों के साथ लगाव आपके मानसिक और शारीरिक जीवन को कैसे प्रभावित कर सकता है?

How can attachment to others affect your mental and physical life?
दूसरों के साथ लगाव आपके मानसिक और शारीरिक जीवन को कैसे प्रभावित कर सकता है?

लगाव का हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य दोनों पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है। रिश्ते, परिवार के सदस्यों, दोस्तों या रोमांटिक भागीदारों के साथ हों, हमें सुरक्षा, प्यार और समर्थन की भावना प्रदान कर सकते हैं। दूसरी ओर, अस्वास्थ्यकर लगाव तनाव, चिंता और यहां तक कि शारीरिक स्वास्थ्य समस्याओं को भी जन्म दे सकता है।

लगाव हमारी भावनाओं और विचारों को प्रभावित कर सकती है।

जब हम किसी के साथ एक मजबूत लगाव बनाते हैं, तो हम उस पर और अधिक निर्भर हो जाते हैं, जिससे चिंता और असुरक्षा की भावना पैदा हो सकती है जब वे आसपास नहीं होते हैं। दूसरी ओर, एक स्वस्थ लगाव हमें सुरक्षित, मूल्यवान और प्यार महसूस करने में मदद कर सकता है, जो समग्र मानसिक कल्याण में योगदान कर सकता है और तनाव के स्तर को कम कर सकता है।

youtube-cover

रोमांटिक रिश्तों में लगाव हमारे समग्र सुख में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

अध्ययनों से पता चला है कि जिन व्यक्तियों के रोमांटिक रिश्तों में सुरक्षित जुड़ाव होता है, वे उन लोगों की तुलना में अधिक खुशी, संतुष्टि और समग्र कल्याण का अनुभव करते हैं जो ऐसा नहीं करते हैं। दूसरी ओर, रोमांटिक रिश्तों में अस्वास्थ्यकर लगाव से चिंता, ईर्ष्या और यहां तक कि शारीरिक स्वास्थ्य समस्याएं जैसे तनाव से संबंधित सिरदर्द और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

लगाव हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकती है।

अध्ययनों से पता चला है कि जिन व्यक्तियों के पास मजबूत सामाजिक समर्थन प्रणाली है, वे बेहतर समग्र स्वास्थ्य और लंबी जीवन प्रत्याशा रखते हैं। दूसरी ओर, अकेलेपन और अलगाव का अनुभव करने वाले व्यक्तियों में उच्च स्तर की सूजन होती है, जो हृदय रोग और मधुमेह जैसी पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों में योगदान कर सकती है।

लगाव हमारे नीद को प्रभावित कर सकता है।

लगाव हमारे नीद को प्रभावित कर सकता है।
लगाव हमारे नीद को प्रभावित कर सकता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेंटल हेल्थ द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन व्यक्तियों के रोमांटिक रिश्तों में सुरक्षित लगाव था, वे उन लोगों की तुलना में बेहतर नींद की गुणवत्ता का अनुभव करते थे, जो ऐसा नहीं करते थे। इसके विपरीत, जो व्यक्ति अपने रिश्तों में लगाव की असुरक्षा का अनुभव करते हैं, वे अधिक बाधित नींद के पैटर्न का अनुभव करते हैं, जो समग्र स्वास्थ्य समस्याओं में योगदान कर सकते हैं।

दूसरों के साथ लगाव का हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है।

स्वस्थ लगाव हमें सुरक्षा, प्रेम और समर्थन की भावना प्रदान कर सकता है, जो समग्र सुख और कल्याण में योगदान दे सकता है। दूसरी ओर, अस्वास्थ्यकर लगाव से तनाव, चिंता और यहां तक कि शारीरिक स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि हम दूसरों के साथ किस प्रकार के जुड़ाव बनाते हैं और यदि हम स्वयं को अस्वास्थ्यकर संबंधों में पाते हैं तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। ऐसा करके, हम स्वस्थ जुड़ाव पैदा कर सकते हैं जो हमारे समग्र कल्याण को बढ़ाता है और खुश और स्वस्थ जीवन की ओर ले जाता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now