कर्मचारी 2023 में हुई छंटनी की चिंता से कैसे निपट सकतें हैं?

How can employees deal with the anxiety of layoffs in 2023?
कर्मचारी 2023 में हुई छंटनी की चिंता से कैसे निपट सकतें हैं?

कॉर्पोरेट जगत में छंटनी एक दुर्भाग्यपूर्ण वास्तविकता है। यहां तक कि सबसे सफल कंपनियों को भी कभी न कभी कर्मचारियों की छंटनी करनी पड़ी है। कर्मचारियों के लिए, छंटनी चिंता और अनिश्चितता का एक बड़ा कारण बन सकती है। अपनी नौकरी, वित्तीय सुरक्षा और सामाजिक प्रतिष्ठा खोने का डर भारी पड़ सकता है।

कर्मचारी अपनी चिंता को प्रबंधित करने के लिए कदम उठा सकते हैं और मजबूत और अधिक लचीले अनुभव से बाहर आ सकते हैं।

अपनी भावनाओं को स्वीकार करें

जब आप छंटनी के बारे में सुनते हैं तो चिंतित, उदास या क्रोधित होना स्वाभाविक है। ये भावनाएँ इस बात का संकेत हैं कि आप अपनी नौकरी और अपने साथ काम करने वाले लोगों की परवाह करते हैं। हालाँकि, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी भावनाओं को स्वीकार करें और उन्हें आप पर नियंत्रण न करने दें।

youtube-cover

अपने विकल्पों का अन्वेषण करें

यदि आप छंटनी का सामना कर रहे हैं, तो अपने विकल्पों का पता लगाना महत्वपूर्ण है। विचार करें कि क्या कंपनी के भीतर कोई अन्य भूमिकाएँ हैं जिनके लिए आप आवेदन कर सकते हैं। यदि नहीं, तो नौकरी के अन्य अवसरों की तलाश शुरू करें।

नए कौशल विकसित करें

यदि आप छंटनी का सामना कर रहे हैं, तो समय का उपयोग नए कौशल विकसित करने या अपने ज्ञान का विस्तार करने के लिए करें। एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम लेने, एक सम्मेलन में भाग लेने, या एक नए क्षेत्र में स्वयंसेवा करने पर विचार करें।

समर्थन मांगें

समर्थन मांगें!
समर्थन मांगें!

यदि आप छंटनी की चिंता से निपटने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो सहायता प्राप्त करें। कई कंपनियां कर्मचारी सहायता कार्यक्रम पेश करती हैं जो परामर्श और मानसिक स्वास्थ्य सहायता प्रदान करते हैं। आप सामुदायिक संगठनों, मानसिक स्वास्थ्य क्लीनिकों या ऑनलाइन सहायता समूहों से भी संपर्क कर सकते हैं। जरूरत पड़ने पर मदद मांगने से न डरें।

अपने शारीरिक स्वास्थ्य का ध्यान रखें

जब हम तनावग्रस्त या चिंतित होते हैं, तो हमारे शारीरिक स्वास्थ्य की उपेक्षा करना आसान होता है। हालाँकि, खुद की देखभाल करने से हमें अपने सामने आने वाली चुनौतियों का बेहतर ढंग से सामना करने में मदद मिल सकती है। सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त नींद ले रहे हैं, अच्छा खा रहे हैं और नियमित रूप से व्यायाम कर रहे हैं।

संचार लाइनें खुली रखें

अनिश्चितता के समय संचार महत्वपूर्ण है। अपनी कंपनी की स्थिति के बारे में सूचित रहें और यह आपकी नौकरी को कैसे प्रभावित कर सकता है। प्रश्न पूछने और स्थिति पर स्पष्टता प्राप्त करने के लिए अपने प्रबंधक या मानव संसाधन प्रतिनिधि से संपर्क करें।

छंटनी अलगाव और समुदाय के नुकसान की भावना पैदा कर सकती है। इस दौरान अपने सहयोगियों से जुड़े रहना और एक-दूसरे का समर्थन करना महत्वपूर्ण है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now