Create

मासिक धर्म महिलाओं पर शारीरिक और मानसिक रूप से कैसे प्रभाव डाल सकता है?

How can menstruation affect women physically and mentally?
मासिक धर्म महिलाओं पर शारीरिक और मानसिक रूप से कैसे प्रभाव डाल सकता है?
वैशाली शर्मा

महिलाओं की जिंदगी आसान नहीं होती. हर दिन नई-नई परिस्थितियों से जूझना महिलाओं के लिए मनो जैसे कोई आम बात हो. मगर इस से गुजरने पर ना ही सिर्फ उनका मानसिक संतुलन या शारीरिक संतुलन खराब हो जाता है बल्कि मासिक धर्म आने पर महिलाओं को होने वाला कष्ट असहनीय होता है. मगर ऐसे में भी अपने घर को सकुशल चलाने वाली माताएं बहने मन को मजबूत दिल वालीं होती है.

मासिक धर्म में होने वाले शारीरिक और मानसिक बदलाव की बात करें तो आप यह जानकर हैरान हो जाएंगे की मासिक धर्म के दौरान शरीर में होने वाले बदलाव के कारण महिलाओं को गंभीर मूड के बदलने का सामना करना पड़ता है. जिसके कारण वह काफी दुखी महसूस करतीं हैं.

यह महिलाओं को चिडचिडा, परेशान, नर्वस और चिंतित महसूस करवा सकता है। यह अनुमान लगाया गया है कि तीन में से आठ प्रतिशत लोग मासिक धर्म से पहले डिस्फोरिक डिसऑर्डर (पीएमडीडी) से अधिक गंभीर रूप से पीड़ित हैं। इससे गंभीर अवसाद, थकान, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी और पैनिक अटैक हो सकते हैं। आपका मासिक धर्म चक्र आपकी अवधि के दिन से शुरू होता है।

क्या मासिक धर्म आपके शारीरिक प्रदर्शन को प्रभावित करता है?

एक स्टडी के अनुसार ऐसा पाया गया है की मासिक धर्म के दौरान और उससे पहले महिलाओं को अपने शरीर में तरह तरह के बदलाव देखने को मिलते है इन बदलाव में शरीर पर सुजन और रशेस देखने को मिलते है जो आपको चिडचिडा और हताश बनाते है जिसके कारण आपका शारीरिक प्रदर्शन भी प्रभावित प्रभावित होता है.

क्या मासिक धर्म आपकी भावनाओं को प्रभावित करती है?

सेरोटोनिन का निम्न स्तर उदासी और चिड़चिड़ापन की भावनाओं से जुड़ा हुआ है, इसके अलावा सोने में परेशानी और असामान्य भोजन की लालसा - सभी सामान्य पीएमएस लक्षण। मिजाज का बार-बार बदलना रुखापन और गुस्सा पीएमएस के सबसे आम और सबसे गंभीर लक्षणों में से एक है।

महिला होने के नाते मैं भी समझती हूँ की मासिक धर्म के दिनों में महिलाएं कैसा अनुभव करतीं हैं. उनके शरीर में किस तरह के बदलाव के कारण उनकी पीड़ा बढ़ जाती है. मगर ऐसे कई उपाय गूगल सहित हमारे पूर्वज भी बताते हैं, जिससे हमें मदद मिल सकते हैं. मगर अक्सर लोग उन उपायों के बारे में जागरूक नहीं होते इसीलिए मैं आपके लिए कुछ ऐसे उपाय लेकर आई हूँ. जो आपकी पूरी तरह से मासिक धर्म के दौरान मदद करने में सफल हो सकते हैं:-

1. ऐंठन वाले क्षेत्र के ऊपर गर्म पानी की बोतल या हीटिंग पैड रखें।

2. गर्म स्नान करें।

3. साफ़ और ताज़ा ही भोजन खाएं।

4. धूम्रपान आदि का प्रयोग न करें।

5. पर्याप्त नींद ज़रूर लें ।

6. स्ट्रेचिंग जैसे हल्के व्यायाम से आराम करें।

7. अपने माता-पिता या स्वास्थ्य सेवा प्रदाता की अनुमति के बाद ही आप कोई दावा लें. ऐसी दवाएं हो सकती हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by वैशाली शर्मा

Comments

Fetching more content...