अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए नकली डर को कैसे नियंत्रित करें I

How to control fake fear for good mental health?
अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए नकली डर को कैसे नियंत्रित करेंI

डर एक प्राकृतिक भावना है जो हमें सतर्क रहने और खतरे का जवाब देने में मदद करती है। हालाँकि, जब डर अतार्किक या अत्यधिक हो जाता है, तो यह चिंता, तनाव और अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है।

आज की दुनिया में, जहां नकली समाचार और गलत सूचना का बोलबाला है, अनावश्यक रूप से भय और चिंता का शिकार होना आसान है। इसलिए, यह सीखना महत्वपूर्ण है कि अच्छे मानसिक स्वास्थ्य के लिए नकली डर को कैसे नियंत्रित किया जाए।

असली और नकली डर में फर्क करना सीखें

नकली डर को नियंत्रित करने के लिए पहला कदम असली और नकली डर के बीच अंतर करना सीखना है। वास्तविक भय एक वास्तविक खतरे की प्रतिक्रिया है, जैसे आग या कार दुर्घटना। दूसरी ओर नकली डर, एक कथित खतरे पर आधारित होता है जो वास्तविक नहीं हो सकता है, जैसे सार्वजनिक रूप से बोलने का डर। दोनों के बीच के अंतर को समझकर, आप यह पहचानना सीख सकते हैं कि आपका डर कब तर्कहीन है और इसे नियंत्रित करने के लिए काम करें।

विश्वसनीय स्रोतों से अपनी जानकारी प्राप्त करें

youtube-cover

नकली डर अक्सर गलत सूचना या अधूरी जानकारी का परिणाम होता है। नकली डर से बचने के लिए, विश्वसनीय स्रोतों से अपनी जानकारी प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। विश्वास करने से पहले सूचना के स्रोत की विश्वसनीयता की जांच कर लें। अकेले सोशल मीडिया के भरोसे न रहें। प्रतिष्ठित समाचार स्रोतों की तलाश करें या यदि आपको कोई संदेह है तो पेशेवरों से परामर्श लें।

अपने जोखिम को नकारात्मक समाचारों तक सीमित रखें

नकारात्मक समाचारों तक सीमित रखें!
नकारात्मक समाचारों तक सीमित रखें!

मीडिया अक्सर नकारात्मक समाचारों को उजागर करता है जो वास्तविकता को प्रतिबिंबित नहीं कर सकते हैं। ऐसी कहानियाँ भय और असुरक्षा की भावना पैदा कर सकती हैं जो चिंता और तनाव का कारण बन सकती हैं। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने नकारात्मक समाचारों के संपर्क को सीमित करें और इसके बजाय सकारात्मक कहानियों पर ध्यान केंद्रित करें। आप अपने दिमाग को आराम देने के लिए समय-समय पर समाचार और सोशल मीडिया से ब्रेक लेना भी चुन सकते हैं।

माइंडफुलनेस का अभ्यास करें

माइंडफुलनेस एक मानसिक अभ्यास है जिसमें वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करना और बिना किसी निर्णय के अपने विचारों और भावनाओं को स्वीकार करना शामिल है। माइंडफुलनेस का अभ्यास करके आप अपने विचारों को नियंत्रित करना सीख सकते हैं और अपनी चिंता के स्तर को कम कर सकते हैं।

अपने नकारात्मक विचारों को चुनौती दें

नकारात्मक विचार भय और चिंता का एक सामान्य स्रोत हैं। झूठे डर को नियंत्रित करने के लिए, अपने नकारात्मक विचारों को चुनौती देना और उन्हें सकारात्मक विचारों से बदलना महत्वपूर्ण है। जब भी आप अपने आप को नकारात्मक विचार पाते हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या वे वास्तविकता पर आधारित हैं या यदि वे केवल भय-आधारित धारणा हैं। अपने नकारात्मक विचारों को चुनौती देकर, आप अपने डर को नियंत्रित करना और कम चिंता करना सीख सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now