अच्छा मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए टालमटोल से कैसे निपटें: मानसिक स्वास्थ्य

How to deal with procrastination to maintain good mental health: Mental Health
अच्छा मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए टालमटोल से कैसे निपटें: मानसिक स्वास्थ्य

प्रोक्रैस्टिनेशन एक आम आदत है जो जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को प्रभावित करती है। यह किसी कार्य या गतिविधि को विलंबित करने या स्थगित करने का कार्य है जिसे करने की आवश्यकता होती है, जिसके परिणामस्वरूप अक्सर अंतिम समय में तनाव और चिंता होती है।

विलंब से निपटने और अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के तरीके निम्हैंनलिखित हैं:-

समस्या को पहचानें

टालमटोल से निपटने के लिए पहला कदम इसे एक समस्या के रूप में पहचानना है। उन विशिष्ट कार्यों या गतिविधियों की पहचान करना आवश्यक है जिन्हें आप टाल रहे हैं और जिन कारणों से आप उनसे बच रहे हैं। अपने आप से पूछें, "मैं क्या टाल रहा हूँ और क्यों?" अपनी शिथिलता के पीछे के कारणों के बारे में स्वयं से ईमानदार रहें।

youtube-cover

यह असफलता के डर, प्रेरणा की कमी या अभिभूत महसूस करने के कारण हो सकता है। एक बार जब आप अपने विलंब के कारणों की पहचान कर लेते हैं, तो आप इसे दूर करने की योजना पर काम करना शुरू कर सकते हैं।

कार्यों को छोटे-छोटे भागों में विभाजित करें

लोगों के टालमटोल करने का एक मुख्य कारण यह है कि वे हाथ में लिए गए कार्य से अभिभूत महसूस करते हैं। बड़े कार्यों को छोटे, अधिक प्रबंधनीय भागों में विभाजित करने से कार्य को कम कठिन बनाने में मदद मिल सकती है।

विकर्षणों को दूर करें

व्याकुलता उत्पादकता के लिए सबसे बड़ी बाधाओं में से एक है और विलंब का कारण बन सकती है। अपने वातावरण में विकर्षणों की पहचान करना और उन्हें समाप्त करना आवश्यक है। अपना फ़ोन बंद करें, अपने कंप्यूटर पर अनावश्यक टैब बंद करें, और एक शांत स्थान ढूंढें जहाँ आप कार्य पर ध्यान केंद्रित कर सकें। आपको उत्पादकता ऐप्स का उपयोग करने में भी मदद मिल सकती है जो ध्यान भंग करने वाली वेबसाइटों को ब्लॉक करते हैं या काम के अंतराल और ब्रेक के समय के लिए टाइमर सेट करते हैं।

आत्म-करुणा का अभ्यास करें

आत्म-करुणा का अभ्यास करें!
आत्म-करुणा का अभ्यास करें!

प्रोक्रैस्टिनेशन एक दुष्चक्र हो सकता है, जहां अपराध और शर्म की भावना अधिक शिथिलता की ओर ले जाती है। इस चक्र को तोड़ने के लिए आत्म-करुणा का अभ्यास करना आवश्यक है। यह पहचानें कि टालमटोल करना एक सामान्य आदत है और इससे जूझने वाले आप अकेले नहीं हैं। खुद के प्रति दयालु रहें, और टालमटोल करने के लिए खुद को कोसने के बजाय, अपने लक्ष्यों की दिशा में कदम उठाने पर ध्यान दें।

विकर्षणों को दूर करें

व्याकुलता उत्पादकता के लिए सबसे बड़ी बाधाओं में से एक है और विलंब का कारण बन सकती है। अपने वातावरण में विकर्षणों की पहचान करना और उन्हें समाप्त करना आवश्यक है। अपना फ़ोन बंद करें, अपने कंप्यूटर पर अनावश्यक टैब बंद करें, और एक शांत स्थान ढूंढें जहाँ आप कार्य पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now