गर्मियों में sun tan से कैसे निपटें? जानिए कुछ आसान घरेलू नुस्खे

गर्मियों में sun tan से कैसे निपटें? जानिए कुछ आसान घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गर्मियों में sun tan से कैसे निपटें? जानिए कुछ आसान घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

गर्मियों के दौरान सन टैन से निपटना परेशान कर सकता है, लेकिन कई आसान और प्रभावी घरेलू उपचार हैं जो धूप से क्षतिग्रस्त त्वचा को हल्का और शांत करने में मदद कर सकते हैं। ये उपचार प्राकृतिक अवयवों पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो तन की उपस्थिति को कम कर सकते हैं और त्वचा के प्राकृतिक स्वर को बहाल कर सकते हैं। यहाँ कुछ घरेलू उपचारों पर विचार किया गया है:-

गर्मियों में sun tan से कैसे निपटें? जानिए कुछ आसान घरेलू नुस्खे (How to deal with sun tan in summer? Know some easy home remedies in hindi)

एलोवेरा

एलोवेरा में सुखदायक और हीलिंग गुण होते हैं जो सनबर्न को कम करने और टैन को कम करने में मदद कर सकते हैं। ताजा एलोवेरा जेल को सीधे प्रभावित क्षेत्रों पर लगाएं और 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें। कुछ हफ़्तों तक रोजाना इस उपाय को दोहराएं और टैन में दिखने वाली कमी देखें।

नींबू का रस

नींबू का रस प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है और सन टैन को हल्का करने में मदद कर सकता है। ताजा नींबू का रस निचोड़ें और इसे सीधे रूई की मदद से टैन्ड क्षेत्रों पर लगाएं। नींबू का रस त्वचा को संवेदनशील बना सकता है, इसलिए धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना ज़रूरी है।

खीरा

खीरे का त्वचा पर ठंडा प्रभाव पड़ता है और टैन को कम करने में मदद कर सकता है। एक खीरे को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। इसके रस को टैन वाली जगह पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। पानी से धो लें। खीरा न केवल टैन को हल्का करने में मदद करता है बल्कि त्वचा को हाइड्रेट और तरोताजा भी करता है।

टमाटर

टमाटर में एंटीऑक्सिडेंट और प्राकृतिक एसिड होते हैं जो त्वचा को हल्का करने और टैन को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक पके टमाटर को मैश कर लें और इसके गूदे को टैन वाली जगह पर लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें। टमाटर का नियमित उपयोग धीरे-धीरे टैन को कम करने और एक समान त्वचा टोन देने में मदद कर सकता है।

दही

दही में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा को एक्सफोलिएट और हल्का करने में मदद करता है। टैन्ड एरिया पर सादा दही लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। ठंडे पानी से धो लें। दही का नियमित उपयोग टैन को कम करने और समग्र रंगत में सुधार करने में मदद कर सकता है।

आलू

आलू में प्राकृतिक विरंजन गुण होते हैं और यह टैन को कम करने में मदद कर सकता है। एक आलू को कद्दूकस करके उसका रस निकाल लें। कॉटन बॉल की मदद से टैन्ड एरिया पर जूस लगाएं। इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें। आलू का रस टैन को हल्का करने और एक चमकदार रंगत देने में मदद कर सकता है।

हल्दी

हल्दी में स्किन ब्राइटनिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। हल्दी पाउडर को दूध या गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को टैन वाली जगह पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। पानी से धो लें। हल्दी टैन को कम करने और त्वचा को प्राकृतिक चमक देने में मदद कर सकती है।

याद रखें, इन उपचारों के परिणाम दिखने में समय लग सकता है, और निरंतरता महत्वपूर्ण है। सनस्क्रीन, सुरक्षात्मक कपड़े पहनकर और लंबे समय तक धूप में रहने से बचने के द्वारा अपनी त्वचा को और अधिक धूप की क्षति से बचाना भी महत्वपूर्ण है। यदि आपको गंभीर सनबर्न या कोई चिंता है, तो त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now