Create

आंखों का धुंधलापन कैसे दूर करें: Aankhon ka dhundhlapan kaise dur karen

आंखों का धुंधलापन कैसे दूर करें Image: freepik
आंखों का धुंधलापन कैसे दूर करें Image: freepik
reaction-emoji
Ritu Raj

ज्यादा देर तक काम करने से कई लोग आंखों के धुंधलापन की समस्या से परेशान रहते हैं। हालांकि कई लोग इसे गंभीर समस्या के तौर पर नहीं लेते हैं। आंखों के धुंधलापन अन्य समस्याओं जैसे आंखों के चश्मे के नंबर का बढ़ना, मोतियाबिंद, या भेंगापन इत्यादि का कारण बन सकते हैं। लेकिन जब यह समस्या काफी दिनों तक परेशान करती है तब इससे पीड़ित व्यक्ति को काफी सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कई बार इसकी समस्या की वजह से आंखों की रोशनी भी चली जाती है। ऐसे में आज हम आपको आंखों का धुंधलापन दूर करने के टिप्स के बारे में बताएंगे।

आंखों का धुंधलापन क्या है?

आंखों का धुंधलापन आंख से जुड़ी एक ऐसी समस्या है जिसमें आंखों की रोशनी भी चली जाती है। आमतौर पर, आंखों का धुंधलापन एक आंख में ही होता है, लेकिन ऐसे बहुत सारे मामले देखने को मिलते हैं, जिनमें आंखों का धुंधलापन दोनों आंखों में भी हो जाता है।

आंखों का धुंधलापन पहचानने के संकेत

सिरदर्द होना- आंखों का धुंधलापन का प्रमुख लक्षण सिरदर्द होना है। हालांकि,ज्यादातर लोग इस बात पर भरोसा नहीं करते हैं, लेकिन फिर भी उन्हें इसे नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए क्योंकि यह आंखों का धुंधलापन जैसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकता है।

आंखों में दर्द होना- अक्सर, आंखों का धुंधलनापन आंखों में दर्द होने पर भी हो सकता है।

बोलने में परेशानी होना- यदि किसी शख्स को अचानक से बोलने में परेशानी होनी लगी, तो उसे तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए क्योंकि यह कई बार आंखों का धुंधलापन का संकेत हो सकता है।

कुछ पढ़ने में परेशानी होना- आंखों का धुंधलापन से शख्स को अखबार या किताबों को पढ़ने में परेशानी होती है।

ऐसे व्यक्ति को शब्द साफ नज़र नहीं आते हैं, जिसकी वजह से उन्हें किसी भी वाक्य को पढ़ने में परेशानी आती है।

मांसपेशियों पर काबू न रहना- आंखों का धुंधलापन का अन्य लक्षण मांसपेशियों पर काबू न रहना है।

आंखों का धुंधलापन होने पर लोगों को शरीर में दर्द रहता है, जिसकी वजह से उन्हें मेडिकल सहायता लेनी पड़ती है।

आंखों का धुंधलापन दूर करने के उपाय

आंखों की जांच कराना- आंखों का धुंधलापन का इलाज करने का सबसे आसान तरीका समय रहते आंखों की जांच कराना है। यदि आंखों की जांच समय रहते कर ली जाती है, तो आंखों का धुंधलापन का इलाज सही समय पर शुरू किया जा सकता है।

डायबिटीज की जांच कराना- आंखों का धुंधलापन के ऐसे कई मामले देखने को मिलते हैं, जिनमें आंखों का धुंधलापन डायबिटीज के कारण हो सकते हैं। ऐसे में आंखों का धुंधलापन का इलाज डायबिटीज की जांच करके भी किया जा सकता है।

आई ड्रॉप का इस्तेमाल करें

अक्सर,डॉक्टर आंखों का धुंधलापन से पीड़ित लोगों को आई ड्रॉप देते हैं। इस प्रकार, आंखों का धुंधलापन का इलाज आई ड्रॉप का इस्तेमाल करके संभव है।


Edited by Ritu Raj
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...