Create

मानसिक सहनशक्ति में सुधार कैसे करें?

How to improve mental stamina?
मानसिक सहनशक्ति में सुधार कैसे करें?
reaction-emoji
वैशाली शर्मा

मानसिक सहनशक्ति आपको एक योद्धा बना सकती है. ये वो हर चीज़ आपको दिला सकती है, जिसकी आपने कभी आपेक्षा की होगी. परन्तु ये आसान नही होगा क्यूंकि इसे पाना आसान नही है. मगर मुश्किल भी नही है.

मानसिक शक्ति एक व्यक्ति की क्षमता है जो तनावों, दबावों और चुनौतियों से प्रभावी ढंग से निपटती है और अपनी क्षमता के अनुसार सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करती है, चाहे फिर वो परिस्तिथि कैसी भी क्यूँ न हो ?

अपना सर्वश्रेष्ठ जीवन जीने के लिए मानसिक शक्ति का निर्माण करना अपने आप में किसी कला को हासिल करने जैसा है। जिस तरह हम अपनी शारीरिक मांसपेशियों के निर्माण के लिए जिम जाते हैं और वजन उठाते हैं, उसी तरह हमें मानसिक उपकरणों और तकनीकों के उपयोग के माध्यम से अपने मानसिक स्वास्थ्य का भी विकास करना चाहिए।

इष्टतम मानसिक स्वास्थ्य हमें एक ऐसा जीवन जीने में मदद करता है जिससे हम प्यार करते हैं, सार्थक सामाजिक संबंध और सकारात्मक आत्म-सम्मान रखते हैं। यह जोखिम उठाने, नई चीजों को आजमाने और जीवन में आने वाली किसी भी कठिन परिस्थिति से निपटने की हमारी क्षमता में भी सहायता करता है।

मानसिक सहनशक्ति कैसे सुधारें?

मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए हमें अपनी मानसिक शक्ति का निर्माण करना होगा! मानसिक शक्ति एक ऐसी चीज है जो समय के साथ उन व्यक्तियों द्वारा विकसित की जाती है जो व्यक्तिगत विकास को प्राथमिकता देना चुनते हैं। व्यायाम करने और स्वस्थ खाने से शारीरिक लाभ देखने की तरह, यदि हम मानसिक स्वास्थ्य लाभ का अनुभव करना चाहते हैं, तो हमें स्वस्थ मानसिक आदतें विकसित करनी चाहिए, जैसे कृतज्ञता का अभ्यास करना।

जिस तरह, शारीरिक लाभ देखने के लिए हमें हमारे स्वास्थ को बिगाडती आदतों को छोड़ना होता है, जैसे कि जंक फूड खाना और मानसिक लाभ के लिए मासाहारी भोजन करना. आपके खान-पीन का असर आपकी मानसिक सहनशक्ति को कम करता है और अगर आपका खान-पीन सही हो तो यही मानसिक सहनशक्ति को बढ़ता भी है.

हम सभी मानसिक रूप से मजबूत बनने में सक्षम हैं, कुंजी यह है कि आप अपनी मानसिक मांसपेशियों का अभ्यास और व्यायाम करते रहें पर बहुत कम ही लोग अपनी मानसिक सहनशक्ति को बढ़ाने का प्रयास करते हैं.

आपको जो सबसे अधिक मदद कर सकता है वो है "ध्यान" ध्यान लगाने से हमारे पूर्वजों ने इश्वर तक को प्राप्त किया है. फिर आप तो बस अपनी मानसिक सहनशक्ति को बढ़ाने का प्रण लेना चाहते हैं.

मानसिक दृढ़ता विकसित करने की तकनीकें पाँच विषयों के इर्द-गिर्द घूमती हैं:

• सकारात्मक सोच

• चिंता पर नियंत्रण

• विज़ुअलाइज़ेशन (VISUALIZATION)

• लक्ष्य की स्थापना करना

• ध्यान लगाना

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by वैशाली शर्मा
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...