Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

शरीर को रोज़ाना कितने ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है ?

Enter caption
SENIOR ANALYST
Modified 08 Jun 2019, 16:20 IST
फ़ीचर
Advertisement

प्रोटीन उन बेहद जरूरी पोषक तत्वों में से एक होता है, जिसकी शरीर को निरंतर जरूरत पड़ती है। खाने में प्रोटीन का होना आवश्यक है। प्रोटीन मसल्स के अलावा साइज़ बढ़ाने, वजन कम करने में भी फायदेमंद रहता है। भले ही कोई जिम जाए या नहीं, शरीर को रोजाना एक निश्चित मात्रा में प्रोटीन का आवश्यकता होती है, ताकि शरीर सुचारू रूप से चलता रहे।

अक्सर लोगों में इस बात को लेकर भ्रम होता है कि जिम जाने वाले या फिर बॉडी बिल्डिंग करने वालों को ही प्रोटीन की आवश्यकता होती है। मगर ऐसा नहीं है, बच्चे से लेकर बूढ़े तक, हर इंसान को रोजाना प्रोटीन की जरूरत पड़ती है।

ये भी पढ़ें: प्रोटीन पाउडर कितनी तरह के होते हैं और उन सबकी अलग-अलग खासियत

एक सारी रिसर्च के मुताबिक, एक व्यस्क को रोजाना अपने हर 1 किलोग्राम वजन के लिए 0.8 ग्राम प्रोटीन की जरूरत पड़ती है। एक्सरसाइज़ ना करने वाले एक औसत पुरुष को रोजाना करीब 56 ग्राम और महिला को 46 ग्राम प्रोटीन की जरूरत पड़ती है, ताकि शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखा जा सके।

वहीं जिम जाने वाले और बॉडी बिल्डिंग में लगे लोगों के लिए ये मात्रा थोड़ी बढ़ जाती है। क्योंकि प्रोटीन मसल्स बनाने के साथ-साथ फैट लॉस करने में भी बहुत मदद देता है। प्रोटीन के सबसे अच्छे स्त्रोत प्रोटीन पाउडर, अंडे, दालें, मूंगफली, चिकन होते हैं। अंडे को प्रोटीन का सबसे सस्ता और फायदेमंद स्त्रोत माना जाता है। सबसे खास बात ये है कि प्रोटीन का शरीर पर कोई भी दुष्प्रभाव नहीं पड़ता।

अगर कोई शख्स जिम जा रहा है और वो प्रोटीन का सेवन नहीं कर रहा है, तो उसके मसल्स बढ़ने की बजाय घटने लग सकते हैं। इसलिए प्रोटीन शरीर के लिए बेहद जरूरी है।

हेल्थ-फिटनेस, डाइट और एक्सरसाइज़ करने के तरीकों से जुड़ी सभी जानकारियां स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Published 08 Jun 2019, 16:20 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit