एक दिन में नमक की कितनी मात्रा का करें सेवन, अधिकता से हो सकते हैं कई नुकसान

एक दिन में नमक की कितनी मात्रा का करें सेवन, अधिकता से हो सकते हैं कई नुकसान
एक दिन में नमक की कितनी मात्रा का करें सेवन, अधिकता से हो सकते हैं कई नुकसान

खाने में अगर नमक न हो, तो उसका स्वाद भी नहीं आता। बिना नमक का खाना किसी को पसंद नहीं होता। और अगर सेहत के लिए भी देखा जाए, तो नमक हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी चीज है, ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन क्या नमक का बहुत ज्यादा सेवन करना हमारे लिए सही होगा? कई लोग नमक का इतना ज्यादा सेवन करते हैं कि उन्हें खाने में ऊपर से भी नमक खाने की आदत होती है। नमक का सेवन एक सही मात्रा में किया जाए, तो ठीक है। लेकिन अगर आप इसका बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन कर रहें, तो ये आपकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक साबित होगा। आज हम आपको इस लेख में इसी बात की जानकारी देंगे कि एक दिन में कितना नमक का सेवन करना चाहिए और ज्यादा सेवन करने से इसके क्या नुकसान झेलने पड़ सकते हैं।

एक दिन में नमक की कितनी मात्रा का करें सेवन, अधिकता से हो सकते हैं कई नुकसान

How much salt should be consumed in a day, excess can cause many damages in hindi

अगर बात की जाए कि एक दिन में एक व्यक्ति को कितना नमक का सेवन करना चाहिए, तो आपको बता दें कि WHO के मुताबिक एक स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में 5 ग्राम से कम नमक का ही सेवन करना चाहिए। वहीं अगर बात की जाए बीपी के मरीजों की, तो उन्हें एक दिन में 1.5 ग्राम नमक का सेवन ही करना चाहिए। इससे ज्यादा नमक का सेवन उनके लिए घातक हो सकता है।

youtube-cover

ज्यादा नमक के सेवन से क्या नुकसान हो सकते हैं What are the disadvantages of consuming too much salt? in hindi

हाइपरटेंशन (Hypertension) - ज्यादा नमक खाने वालों को अक्सर हाइपरटेंशन की शिकायत होती है। हाई बीपी कई और बीमारियों को जन्म देता है, ऐसे में अगर आप भी ज्यादा नमक खाने के आदी हैं, तो आज से ही इसका सेवन करना कम कर दें।

स्ट्रोक का खतरा (Risk of stroke) - ज्यादा नमक के सेवन से स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है। आजकल लोग जंक फूड, रेडी टू ईट फूड पर ज्यादा निर्भर हो गए हैं, जिसमें नमक अधिक मात्रा में होता है। इस तरह के खाने का ज्यादा सेवन करने से स्ट्रोक का खतरा बना रहता है।

किडनी की परेशानी (kidney problems) - ज्यादा नमक के सेवन से पानी पसीना और यूरिन के माध्यम से ज्यादा निकलता है, जिससे किडनी पर प्रेशर पड़ता है। अगर हमेशा ही आप नमक सेवन ज्यादा करते रहेंगे, तो किडनी की बीमारी भी हो सकती है।

दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा (Risk of heart diseases) - जो लोग बहुत ज्यादा नमक का सेवन करते हैं, उनमें दिल से जुड़ी समस्या की परेशानी बहुत ज्यादा होती है। ज्यादा नमक खाने से हार्ट अटैक जैसी समस्या भी हो सकती है। इसलिए कम से कम इसका सेवन करना चाहिए।

हड्डियों का कमजोर होना (Weakening of bones) - ज्यादा नमक के सेवन से हड्डियों के कमजोर होने जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। नमक हड्डियों को धीरे धीरे कमजोर बनाने लगता है। जो आगे जाकर समस्या का कारण बनता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now