स्वाभाविक रूप से PTSD पर कैसे काबू पाएं: मानसिक स्वास्थ्य

How to overcome PTSD natural: Mental Health
स्वाभाविक रूप से PTSD पर कैसे काबू पाएं: मानसिक स्वास्थ्य

अभिघातजन्य तनाव विकार (PTSD) एक मानसिक स्वास्थ्य स्थिति है जो उन लोगों को प्रभावित करती है जिन्होंने दर्दनाक घटना का अनुभव किया है या देखा है। यह चिंता, अवसाद, दुःस्वप्न, फ्लैशबैक और वास्तविकता से अलग होने की भावना पैदा कर सकता है। जबकि उपचार के कई विकल्प उपलब्ध हैं, बहुत से लोग दवा या चिकित्सा के बिना स्वाभाविक रूप से PTSD पर काबू पाना पसंद कर सकते हैं।

यहां पीटीएसडी पर काबू पाने के कुछ प्राकृतिक तरीके दिए गए हैं:

ध्यान:

PTSD को दूर करने के लिए ध्यान एक और प्राकृतिक तरीका है। यह दिमाग को शांत करने और तनाव और चिंता को कम करने में मदद करता है। माइंडफुलनेस मेडिटेशन का अभ्यास आत्म-जागरूकता बढ़ाने, अफवाह कम करने और समग्र कल्याण में सुधार करने में मदद कर सकता है। यह फ्लैशबैक और दुःस्वप्न की आवृत्ति और तीव्रता को कम करने में भी मदद कर सकता है।

योग:

योग व्यायाम का एक रूप है जो शारीरिक मुद्रा, श्वास तकनीक और ध्यान को जोड़ता है। यह PTSD के लक्षणों को कम करने में कारगर साबित हुआ है। योग तनाव कम करने, नींद में सुधार करने और आत्म-जागरूकता बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह तंत्रिका तंत्र को विनियमित करने में भी मदद कर सकता है, जो अक्सर पीटीएसडी वाले लोगों में बाधित होता है।

हर्बल उपचार:

हर्बल उपचार!
हर्बल उपचार!

कई हर्बल उपचार हैं जो पीटीएसडी के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकते हैं। सबसे लोकप्रिय में से कुछ में लैवेंडर, कैमोमाइल, पैशनफ्लावर और वेलेरियन रूट शामिल हैं। इन जड़ी बूटियों का शरीर पर शांत प्रभाव पड़ता है और चिंता को कम करने, विश्राम को बढ़ावा देने और नींद की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है।

अरोमाथेरेपी:

अरोमाथेरेपी में विश्राम को बढ़ावा देने और तनाव को कम करने के लिए आवश्यक तेलों का उपयोग करना शामिल है। PTSD के लिए कुछ सबसे लोकप्रिय आवश्यक तेलों में लैवेंडर, बरगामोट, लोबान और चंदन शामिल हैं। विश्राम को बढ़ावा देने और चिंता को कम करने के लिए इन तेलों का उपयोग विसारक में किया जा सकता है या स्नान में जोड़ा जा सकता है।

youtube-cover

कला चिकित्सा:

कला चिकित्सा मनोचिकित्सा का एक रूप है जिसमें भावनाओं और भावनाओं को व्यक्त करने के लिए कला का उपयोग करना शामिल है। यह PTSD पर काबू पाने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। कला बनाने से तनाव कम करने, मनोदशा में सुधार करने और आत्म-जागरूकता बढ़ाने में मदद मिल सकती है। यह आघात को संसाधित करने और फ्लैशबैक और दुःस्वप्न की आवृत्ति और तीव्रता को कम करने में भी मदद कर सकता है।

लेखन चिकित्सा: लेखन चिकित्सा में उन्हें संसाधित करने के तरीके के रूप में दर्दनाक घटनाओं के बारे में लिखना शामिल है। यह PTSD पर काबू पाने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। लिखने से तनाव कम करने, मनोदशा में सुधार करने और आत्म-जागरूकता बढ़ाने में मदद मिल सकती है। यह आघात को संसाधित करने और फ्लैशबैक और दुःस्वप्न की आवृत्ति और तीव्रता को कम करने में भी मदद कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now