Create

रिश्ते मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं?

How do relationships affect mental health?
रिश्ते मानसिक स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं?How do relationships affect mental health?
वैशाली शर्मा

बहुत से लोग डॉक्टर के पास थेरेपी के लेने जातें हैं, क्योंकि वह अपने रिलेशनशिप से खुश नहीं होते. उनके पार्टनर से वह संतुष्ट नहीं होतें है. उन्हें अपना रिश्ता अधूरा लगता है. थेरेपी के दौरान कई बार पार्टनर्स इस तरीके से व्यवहार करते हैं जैसे कि वह एक दूसरे से प्रेम नहीं दुश्मनी करना चाहते हों, उनका कोई दोष नहीं होता यह परिस्थितियों और गलत अनुभवों का नतीजा होता है.

आयरलैंड और संयुक्त राज्य अमेरिका के हाल के अध्ययनों में पाया गया है कि नकारात्मक सामाजिक संपर्क और संबंध, विशेष रूप से भागीदारों / जीवनसाथी के साथ, अवसाद, चिंता और आत्महत्या के विचार के जोखिम को बढ़ाते हैं, जबकि सकारात्मक बातचीत इन मुद्दों के जोखिम को कम करती है।

कुछ लोग एक ऐसे रिश्ते से आहत होते हैं जो अच्छी तरह से समाप्त नहीं हुआ। वे थेरेपी के दौरान ऐसी बातें कह जाते हैं, " काश मैं चीजों को अलग तरह से बदलने के लिए समय पर वापस जा पाता" या "मुझे नहीं पता कि मैं अपने जीवन में उसके बिना कैसे जीवित रह पाऊंगा।"

लेकिन सच्चाई यह है कि हम सभी के पास सबसे कठिन विभाजन से भी पीछे हटने की अविश्वसनीय क्षमता है। जिनका उपयोग कर आप एक असफल रिश्ते का मुकाबला करने के लिए खुद को तैयार कर सकते हैं।

यदि आपको खराब ब्रेकअप के बाद अपने पैरों पर वापस आने की प्रेरणा पाने में कठिनाई हो रही है, तो चिकित्सा मदद कर सकती है। अक्सर, एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको यह पता लगाने में मदद करेगा कि आप उन घटनाओं के लिए बहुत अधिक आत्म-दोष ले रहे हैं, जिनके कारण आप दोनों में विभाजन हुआ। आप शायद खुद को आने कर्मों के लिए अकेले ही दोष दे रहे होंगे जो आपके नियंत्रण से बाहर हैं। सोच का यह तरीका अन्य क्षेत्रों में भी समस्याएँ पैदा कर सकता है, जैसे कि पालन-पोषण और पेशेवर गतिविधियों में।

रोमांस को सिमित करें:

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जीवन के सभी रिश्ते सार्थक हैं। इसलिए, जब हम 'असफल रिश्तों' के बारे में बात करते हैं, तो इसका मतलब एक असफल रोमांस नहीं है। हम करियर के टूटने या पारिवारिक दरारों का अनुभव कर सकते हैं जो हमें एक खोए हुए रोमांस की तरह ही गहराई से प्रभावित करते हैं।

इसके अलावा, जब हम एक खराब ब्रेकअप का अनुभव करते हैं, तो हम अपने परिवार के सदस्यों, दोस्तों और सहकर्मियों के साथ साझा किए गए रिश्तों में आराम पा सकते हैं। इसलिए, सावधान रहें कि अपने जीवन को इस तरह से न रखें कि आप अपने अन्य करीबी रिश्तों को अलग कर दें। (उसी तरह, सावधान रहें कि अन्य रिश्तों में बहुत अधिक निवेश करके अपने रोमांटिक साथी को अलग न करें।)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by वैशाली शर्मा

Comments

Fetching more content...