जीवन के कठिन समय में कैसे खुद का आत्मविश्वास बनाये रखें: मानसिक स्वास्थ्य

How to stay confident in life
जीवन के कठिन समय में कैसे खुद का आत्मविश्वास बनाये रखें: मानसिक स्वास्थ्य

जीवन अप्रत्याशित हो सकता है, और कभी-कभी यह उस तरह नहीं होता जैसा हम चाहते हैं। आत्मविश्वासी बने रहना कठिन हो सकता है जब हमें लगता है कि जीवन हमारे लिए उचित नहीं है।

हम ऐसी परिस्थितियों का सामना कर सकते हैं जिनसे निपटना असंभव लगता है, और यह हमें शक्तिहीन और पराजित महसूस करा सकती है।

हम इस बात पर चर्चा करेंगे कि जब जीवन हमारे लिए उचित नहीं है तो कैसे आश्वस्त रहें:-

1. स्वीकार करें कि जीवन हमेशा निष्पक्ष नहीं होता है

जब जीवन हमारे लिए उचित नहीं है तो आश्वस्त रहने की दिशा में पहला कदम यह स्वीकार करना है कि जीवन हमेशा उचित नहीं होता है। हम अपने साथ होने वाली घटनाओं को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, लेकिन हम उन पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, इसे नियंत्रित कर सकते हैं। एक बार जब हम इस तथ्य को स्वीकार कर लेते हैं, तो आगे बढ़ना और उस पर ध्यान केंद्रित करना आसान हो जाता है जिसे हम नियंत्रित कर सकते हैं।

2. अपनी मानसिकता को दोबारा बदलें

हमारी मानसिकता हमारे आत्मविश्वास के स्तर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। जब जीवन हमारे लिए उचित नहीं होता है, तो नकारात्मक मानसिकता में पड़ना आसान होता है। इसके बजाय, स्थिति के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करके अपनी मानसिकता को सुधारने का प्रयास करें। चुनौतियों के साथ आने वाले अवसरों की तलाश करें और अनुभव से सीखने की कोशिश करें।

3. अपने जीवन की जिम्मेदारी लें

जब आप कठिन परिस्थितियों का सामना कर रहे हों तो अपने जीवन की जिम्मेदारी लेना आवश्यक है। आपके साथ क्या होता है इसे आप नियंत्रित नहीं कर सकते, लेकिन आप यह नियंत्रित कर सकते हैं कि आप इस पर कैसे प्रतिक्रिया करते हैं।

youtube-cover

जिम्मेदारी लेने का मतलब यह स्वीकार करना है कि आपके पास चुनाव करने और कार्रवाई करने की शक्ति है। यह मानसिकता आपको अपना आत्मविश्वास वापस पाने और अपने जीवन का नियंत्रण लेने में मदद कर सकती है।

4. अपने मूल्यों के प्रति सच्चे रहें

जब जीवन हमारे लिए उचित नहीं होता है, तो हमारे मूल्यों और विश्वासों से समझौता करना आसान हो जाता है। हालाँकि, अपने मूल्यों के प्रति सच्चे बने रहने से आपको आत्मविश्वासी बने रहने और आत्म-मूल्य की भावना को बनाए रखने में मदद मिल सकती है। अपने मूल्यों को याद रखें और अपने कार्यों को उनके साथ संरेखित करने का प्रयास करें, भले ही यह चुनौतीपूर्ण हो।

5. आत्म-देखभाल का अभ्यास करें

जब आप कठिन परिस्थितियों का सामना कर रहे हों तो आत्म-देखभाल महत्वपूर्ण है। जब हम चुनौतियों से घबरा जाते हैं तो अपनी शारीरिक और भावनात्मक ज़रूरतों को नज़रअंदाज़ करना आसान हो जाता है। हालांकि, अपना ख्याल रखने से आप बेहतर महसूस कर सकते हैं और अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं। उन गतिविधियों के लिए समय निकालें जो आपको खुशी देती हैं, जैसे व्यायाम, शौक या प्रियजनों के साथ समय बिताना।

6. अपने आप को सहायक लोगों के साथ घेरें

अपने आप को सहायक लोगों के साथ घेरें!
अपने आप को सहायक लोगों के साथ घेरें!

जब जीवन हमारे लिए उचित नहीं है तो एक सपोर्ट सिस्टम होना आवश्यक है। अपने आप को ऐसे लोगों से घेरें जो आपका उत्थान और प्रोत्साहन करते हैं। वे आपको भावनात्मक समर्थन प्रदान कर सकते हैं और सकारात्मक मानसिकता बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं। उन लोगों से दूर रहें जो आपको नीचा दिखाते हैं या स्थिति के बारे में आपको बुरा महसूस कराते हैं।

7. आप जो नियंत्रित कर सकते हैं उस पर ध्यान दें

आप जो नियंत्रित कर सकते हैं उस पर ध्यान केंद्रित करना कठिन परिस्थितियों में आत्मविश्वास बनाए रखने का एक शक्तिशाली तरीका है। जब हम चुनौतियों का सामना कर रहे होते हैं, तो जिस चीज को हम नियंत्रित नहीं कर सकते, उससे अभिभूत महसूस करना आसान होता है। इसके बजाय, उस पर ध्यान केंद्रित करें जिसे आप नियंत्रित कर सकते हैं, जैसे कि आपके विचार, कार्य और प्रतिक्रियाएं। यह मानसिकता आपको सशक्त महसूस करने और सकारात्मक कदम आगे बढ़ाने में मदद कर सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now