तनाव और चिंता के दौरान अपनी पढ़ने की आदतों का कैसे ख्याल रखें: मानसिक स्वास्थ्य 

How to take care of your reading habits during stress and anxiety: Mental Health
तनाव और चिंता के दौरान अपनी पढ़ने की आदतों का कैसे ख्याल रखें: मानसिक स्वास्थ्य

पढ़ना तनाव और आराम करने का एक शानदार तरीका है, लेकिन जब आप तनाव और चिंता का अनुभव कर रहे हों तो लगातार पढ़ने की आदत को बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

तनावपूर्ण परिस्थितियां पढ़ने पर ध्यान केंद्रित करना चुनौतीपूर्ण बना सकती हैं, और चिंता से इसमें खुशी पाना मुश्किल हो सकता है।

निम्नलिखित कुछ सुझाव दिए गए है, कृपया ध्यान दें:-

यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें

जब आप तनावग्रस्त और चिंतित महसूस कर रहे हों, तो विस्तारित अवधि के लिए पढ़ने पर ध्यान केंद्रित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करें जिन्हें आप प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि दिन में 10-15 मिनट पढ़ना। आप धीरे-धीरे समय बढ़ा सकते हैं क्योंकि आप पढ़ने में अधिक सहज हो जाते हैं।

सही पुस्तकें चुनें

सही पुस्तकें चुनें!
सही पुस्तकें चुनें!

तनावपूर्ण समय के दौरान, पढ़ने के लिए सही पुस्तकों का चयन करना महत्वपूर्ण है। ऐसी किताबों से बचें जो बहुत भारी या भावनात्मक रूप से जलती हुई हों, क्योंकि वे आपके तनाव और चिंता के स्तर को बढ़ा सकती हैं। इसके बजाय, उन पुस्तकों का चयन करें जो उत्थान, प्रेरक हों। किताबें जो आपको हँसाती हैं या अपने बारे में अच्छा महसूस कराती हैं, वे भी मददगार हो सकती हैं।

एक आरामदायक पठन स्थान बनाएँ

एक आरामदायक पढ़ने की जगह बनाने से आपको आराम करने और आराम करने में मदद मिल सकती है। अपने घर में एक शांत जगह खोजें जहाँ आप बिना परेशान हुए पढ़ सकें। सुनिश्चित करें कि प्रकाश उचित है और तापमान आरामदायक है। जगह को और भी आकर्षक बनाने के लिए कुछ आरामदायक कंबल या कुशन जोड़ने पर विचार करें।

youtube-cover

स्क्रीन समय सीमित करें

अत्यधिक स्क्रीन टाइम तनाव और चिंता के स्तर को बढ़ा सकता है, जिससे पढ़ने पर ध्यान केंद्रित करना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। पढ़ने से पहले सोशल मीडिया या समाचार वेबसाइटों से बचकर अपना स्क्रीन समय सीमित करें। ध्यान भंग होने से बचने के लिए आप अपने फोन को बंद भी कर सकते हैं या साइलेंट मोड में भी रख सकते हैं।

एक पठन समूह में शामिल हों

पढ़ने वाले समूह में शामिल होने से आपको अपनी पढ़ने की आदतों के लिए प्रेरित और प्रतिबद्ध रहने में मदद मिल सकती है। आप अपने पढ़ने के अनुभवों को अन्य लोगों के साथ साझा कर सकते हैं और नई पुस्तकों के लिए सुझाव प्राप्त कर सकते हैं।

विभिन्न शैलियों का प्रयास करें

अलग-अलग शैलियों को आज़माने से आपको नए लेखकों को खोजने और अपनी पढ़ने की रुचियों को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। रोमांस, रहस्य, या विज्ञान-फाई जैसी विभिन्न शैलियों के साथ प्रयोग करें और देखें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है। आप विभिन्न स्वरूपों में किताबें पढ़ने का भी प्रयास कर सकते हैं, जैसे ग्राफिक उपन्यास या ऑडियोबुक।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now