गर्मियों में ड्राईनेस से कैसे बचें?

गर्मियों में ड्राईनेस से कैसे बचें? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
गर्मियों में ड्राईनेस से कैसे बचें? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

जैसे ही गर्मी शुरू होती है, हममें से कई लोग सूखेपन के अप्रिय प्रभावों का अनुभव करने लगते हैं। गर्म मौसम, अत्यधिक धूप का संपर्क, और निर्जलीकरण सभी शुष्क त्वचा, बालों और आँखों में योगदान कर सकते हैं। सौभाग्य से, गर्मियों के महीनों में सूखेपन से बचने और अपने शरीर को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने के लिए आप बहुत सारे कदम उठा सकते हैं। इस लेख में हम गर्मियों में रूखेपन से बचने के कुछ बेहतरीन उपायों के बारे में जानेंगे।

गर्मियों में ड्राईनेस से कैसे बचें? : How To Avoid Dryness During Summer In Hindi

1. खूब पानी पिएं

जब बाहर गर्मी होती है, तो आपका शरीर पसीने के माध्यम से अधिक पानी खो देता है, इसलिए हाइड्रेटेड रहना आवश्यक है। प्रति दिन कम से कम 8-10 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें, और जब आप कहीं बाहर हों तो अपने साथ पानी की बोतल ले जाएँ।

2. ह्यूमिडिफायर का प्रयोग करें

यदि आप एयर कंडीशनिंग के साथ घर के अंदर बहुत समय बिता रहे हैं, तो शुष्क हवा आपकी त्वचा और बालों को शुष्क और भंगुर बना सकती है। ह्यूमिडिफायर का उपयोग हवा में नमी जोड़ने और सूखापन को रोकने में मदद कर सकता है।

3. अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें

अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड और मुलायम बनाए रखने के लिए नियमित रूप से मॉइस्चराइज करना जरूरी है।ऐसा मॉइस्चराइज़र चुनें जो आपकी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त हो, और इसे नहाने या नहाने के बाद तब लगाएँ जब आपकी त्वचा अभी भी नम हो।

4. सनस्क्रीन पहनें

अत्यधिक धूप के संपर्क में आने से आपकी त्वचा रूखी और क्षतिग्रस्त हो सकती है। इसे रोकने के लिए, जब भी आप बाहर हों तो सनस्क्रीन लगाना महत्वपूर्ण है। कम से कम 30 SPF वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें, और इसे हर 2 घंटे में या तैरने या पसीने के बाद दोबारा लगाएं।

5. हाइड्रेटिंग फूड्स खाएं

कुछ खाद्य पदार्थ आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने और रूखेपन को रोकने में मदद कर सकते हैं। पानी से भरपूर फल और सब्जियां जैसे तरबूज, खीरा और स्ट्रॉबेरी बेहतरीन विकल्प हैं। नारियल पानी पीना भी एक ताज़ा और हाइड्रेटिंग विकल्प हो सकता है।

6. हाइड्रेटिंग शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करें

गर्मी के महीनों में आपके बाल रूखे और बेजान भी हो सकते हैं। इसे रोकने के लिए, एक हाइड्रेटिंग शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें जो आपके बालों को मॉइस्चराइज़ करने और उनकी रक्षा करने में मदद करेगा। कर्लिंग आइरन और स्ट्रेटनर जैसे गर्म उपकरणों का उपयोग करने से बचें, क्योंकि ये और अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।

7. शावर लें

जबकि गर्मी के मौसम में लंबे समय तक ठंडे पानी से नहाने का मन करता है, ऐसा करने से वास्तव में रूखापन बढ़ सकता है। इसके बजाय, छोटे शावर लें (10 मिनट से अधिक नहीं) और गर्म पानी के बजाय गुनगुने पानी का उपयोग करें। यह आपकी त्वचा और बालों को बहुत शुष्क होने से रोकने में मदद करेगा।

8. कठोर साबुन से बचें

कुछ साबुन और बॉडी वॉश आपकी त्वचा से उसका प्राकृतिक तेल छीन सकते हैं, जिससे वह रूखी और चिड़चिड़ी हो जाती है। इसे रोकने के लिए, संवेदनशील त्वचा के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किए गए कोमल, सुगंध-मुक्त उत्पादों का चयन करें।

9. सुरक्षात्मक कपड़े पहनें

यदि आप बाहर बहुत समय बिताने जा रहे हैं, तो धूप से होने वाली क्षति और शुष्कता को रोकने के लिए सुरक्षात्मक कपड़े पहनना महत्वपूर्ण है। हल्के, सांस लेने वाले कपड़े चुनें जो आपको ठंडा रखेंगे, और अपने चेहरे और आंखों की सुरक्षा के लिए टोपी और धूप का चश्मा पहनें।

10. शराब और कैफीन से परहेज करें

शराब और कैफीन दोनों निर्जलीकरण में योगदान कर सकते हैं, जो सूखापन को बदतर बना सकता है। इन पेय पदार्थों का सेवन सीमित करें और इसके बजाय खूब पानी पिएं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now