घर पर पेडिक्योर कैसे करें, जानिये सही तरीका

घर पर पेडिक्योर कैसे करें, जानिये सही तरीका
घर पर पेडिक्योर कैसे करें, जानिये सही तरीका

जिस तरह हम अपने चेहरे की खूबसूरती को बनाए रखने के लिए कई तरह के उपाय करते हैं, उसी तरह पैरों की देखभाल करना भी उतना ही जरूरी होता है। पैरों की देखभाल के लिए आजकल लोग पेडिक्योर (pedicure) करवाने लगे हैं। जिससे पैरों में हुई टैनिंग (tanning), रूखापन, पैरों का बार बार फटना इन सभी समस्याओं से राहत पाई जा सकती है। लेकिन अक्सर महिलाएं बहुत से पैसे खर्च करके पार्लर में जाकर पेडिक्योर करवाती हैं। जिसमें बहुत से पैसे तो खर्च होते ही हैं, साथ ही बार बार करवाना भी मुमकिन नहीं हो पाता है। लेकिन इससे निराश होने की जरूरत नहीं, क्योंकि अब आसानी से आप घर पर बैठकर भी पेडिक्योर कर सकते हैं। तो आज इस लेख में हम आपको इसी बात की जानकारी देंगे कि किस तरह से आप घर बैठे अपने पैरों को सुंदर बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं।

घर पर पेडिक्योर कैसे करें, जानिए सही तरीका How to do Pedicure at home, know the right way in hindi

सबसे पहले, आपको अपने नाखूनों को ट्रिम और आकार देने जरूरत होती है। अपने पुराने नेल पॉलिश को नेल पॉलिश रिमूवर nail polish remover से निकाल कर अपने नाखूनों को बड़े करीने से ट्रिम करें। सुनिश्चित करें कि आप सीधे काटें और कोनों को बहुत अधिक न काटें, क्योंकि इससे दर्द हो सकता है। और यदि आप इसे मनचाहा आकार देना चाहते हैं, तो इसके लिए नेल फाइल का इस्तेमाल करें।

इसके बाद दूसरी स्टेप में पैरों को एक अच्छा फुट बाथ दें। एक बेसिन या टब में, अपने पैरों को कवर करने के लिए पर्याप्त गर्म पानी भरें और कुछ नहाने का नमक डालें। आप इसमें अपनी पसंद के किसी भी आवश्यक तेल की कुछ बूँदें भी मिला सकते हैं। पानी में कुछ चिकने कंकड़ भी डाल दें। जब आप उन पर अपने पैर घिसेंगे, तो इससे पैरों की डेड स्किन निकलने में आसानी होगी। ऐसे ही कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए पैरों को इसमें डालें रखें और इसके बाद पैर बाहर निकाल लें।

एक बार जब आप फुट बाथ कर लें, तो अपने पैरों को सुखा लें और प्रत्येक पैर की अंगुली के नाखून पर कुछ क्यूटिकल क्रीम cuticle cream लगाएं। इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें। इस बीच, एक फुट स्क्रब का उपयोग करके सभी सूखी और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा दें। इस बात का भी ध्यान रखें कि इसे हल्के हाथों से करें। नहीं तो आपके पैर छिल सकते हैं। इसके बाद, क्यूटिकल क्रीम को पोंछ लें और क्यूटिकल पुशर से धीरे -धीरे क्यूटिकल्स (नाखूनों के आस पास की त्वचा) को पीछे धकेलें।

एक बार जब आप स्क्रबिंग scrubbing कर लें, तो अपने पैरों को साफ करें और उन्हें मॉइस्चराइज करें। मॉइस्चराइजिंग त्वचा को नरम करने, हाइड्रेटhydrate करने में मदद करता है। इसके बाद अच्छे से पूरे पैरों की मालिश करें।

अगले स्टेप में आप अपने नाखूनों पर अपनी पसंद के रंग की नेल पॉलिश लगाएं। हमेशा बेस कोट लगाएं। इसके सूखने का इंतजार करें और फिर नेल पॉलिश की एक परत और लगाएं। अगला कोट लगाने से पहले इसे पूरी तरह सूखने दें। इससे आपकी नेल पॉलिश ज्यादा देर तक टिकी रहेगी।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now