बालों को नैचुरली काला कैसे करें?

बालों को नैचुरली काला कैसे करें? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
बालों को नैचुरली काला कैसे करें? (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

काले बाल होना सुंदरता और स्वास्थ्य का संकेत हो सकता है। हालांकि, हर किसी को प्राकृतिक रूप से काले बाल नहीं मिलते हैं। लेकिन, आपको मनचाहा लुक पाने के लिए कठोर रसायनों और रंगों तक पहुंचने की ज़रूरत नहीं है। यहां आपके बालों को काला करने के कुछ प्राकृतिक तरीके दिए गए हैं।

youtube-cover

बालों को नैचुरली काला कैसे करें? : How To Make Hair Black Naturally In Hindi

1. मेंहदी (Henna): हिना एक प्राकृतिक जड़ी-बूटी है जिसका इस्तेमाल हजारों सालों से बालों और त्वचा को रंगने के लिए किया जाता रहा है। यह न केवल रंग जोड़ता है बल्कि आपके बालों को पोषण भी देता है और विकास को बढ़ावा देता है। आप हिना पाउडर को किसी हेल्थ फूड स्टोर या ऑनलाइन पर पा सकते हैं, और इसे पानी के साथ मिलाकर एक पेस्ट बना सकते हैं। पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और इसे धोने से पहले 2-3 घंटे के लिए लगा रहने दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए महीने में एक बार प्रक्रिया को दोहराएं।

2. कॉफी (Coffee): कॉफी एक बेहतरीन नेचुरल हेयर कलरेंट है जो आपके बालों को काला कर सकता है और उनमें चमक ला सकता है। कम से कम एक घंटे के लिए इसे लगा रहने दें, फिर पानी से धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए आप सप्ताह में एक बार इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।

3. सेज (Sage): सेज अपने डार्कनिंग गुणों के लिए जाना जाता है और इसका इस्तेमाल सदियों से बालों को काला करने के लिए किया जाता रहा है। 1 कप सूखे अजवायन के पत्तों को 2 कप पानी में 30 मिनट के लिए उबालें, फिर तरल को छान लें। इसे ठंडा होने दें और फिर इससे अपने बालों में मसाज करें। पानी से धोने से पहले इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में एक बार प्रक्रिया को दोहराएं।

4. ब्लैकस्ट्रैप गुड़ (Blackstrap Molasses): ब्लैकस्ट्रैप गुड़ आयरन और कॉपर का एक समृद्ध स्रोत है, जो बालों को प्राकृतिक रूप से काला करने में मदद कर सकता है। 2 बड़े चम्मच ब्लैकस्ट्रैप गुड़ में 2 बड़े चम्मच पानी मिलाएं और इससे अपने बालों की मालिश करें। पानी से धोने से पहले इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में एक बार प्रक्रिया को दोहराएं।

5. आंवला पाउडर (Amla Powder): आंवला पाउडर भारतीय आंवले से प्राप्त होता है और यह विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है। यह बालों को काला करने और जड़ों को मजबूत करने में मदद कर सकता है। आंवला पाउडर को पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और बालों में लगाएं। पानी से धोने से पहले इसे 30 मिनट तक लगा रहने दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए सप्ताह में एक बार प्रक्रिया को दोहराएं।

रासायनिक रंगों की तुलना में इन प्राकृतिक तरीकों से ध्यान देने योग्य परिणाम प्राप्त करने में अधिक समय लग सकता है, लेकिन ये आपके बालों और खोपड़ी पर कोमल होते हैं। साथ ही, आप इस प्रक्रिया में स्वस्थ, चमकदार बालों के लाभों का आनंद ले सकेंगे। अंत में, आपके बालों को काला करने के लिए कई प्राकृतिक तरीके हैं। मेंहदी से लेकर कॉफी से लेकर सेज तक, ये तरीके सुरक्षित, प्रभावी और उपयोग में आसान हैं। उन्हें आज़माएं, और देखें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है। हैप्पी हेयर कलरिंग!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now