मुलायम होठों के लिए घर पर कैसे बनाएं लिप स्क्रब?

How To Make Lip Scrub At Home For Soft Lips?
मुलायम होठों के लिए घर पर कैसे बनाएं लिप स्क्रब?

मुलायम होंठ न केवल देखने में आकर्षक होते हैं बल्कि हमारे समग्र आत्मविश्वास में भी योगदान करते हैं। यदि आप स्वयं को सूखे, फटे होठों से जूझते हुए पाते हैं, तो घर पर बना लिप स्क्रब आपके लिए काम कर सकता है। पालन करने में आसान इस गाइड को आपको आज़माना चाहिए जो एक पौष्टिक लिप स्क्रब कैसे बनाया जाए इस बारे में विस्तार से बताता है।

निम्नलिखित इन कुछ बिन्दुओं के माध्यम से जाने लिप बाम बनाने का तरीका:

सामग्री:

ब्राउन शुगर (1 बड़ा चम्मच): ब्राउन शुगर एक उत्कृष्ट प्राकृतिक एक्सफोलिएंट के रूप में कार्य करती है, मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाती है और कोशिका पुनर्जनन को बढ़ावा देती है।

नारियल तेल (1 बड़ा चम्मच): नारियल तेल आपके होठों की नाजुक त्वचा को मॉइस्चराइज़ और पोषण देने का एक पावरहाउस है। यह एक सुखद उष्णकटिबंधीय खुशबू भी जोड़ता है।

शहद (1 चम्मच): अपने जीवाणुरोधी और उपचार गुणों के साथ, शहद आपके होठों को आराम देने और उन्हें फिर से जीवंत करने में मदद करता है। यह प्राकृतिक मिठास भी प्रदान करता है।

वेनिला अर्क (सुगंध के लिए वैकल्पिक): वेनिला अर्क की कुछ बूँदें जोड़ने से आपके लिप स्क्रब की सुगंध बढ़ सकती है, जो एक आनंददायक संवेदी अनुभव प्रदान करती है।

youtube-cover

निर्देश:

अपनी सामग्री इकट्ठा करें:

ऊपर बताई गई सभी सामग्रियां एकत्र कर लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए जैविक, उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

सामग्री को मिलाना:

एक छोटे कटोरे में, ब्राउन शुगर, नारियल तेल, शहद और वेनिला अर्क (यदि उपयोग कर रहे हैं) को मिलाएं। मिश्रण को तब तक अच्छी तरह हिलाएं जब तक यह एक दानेदार लेकिन एकजुट बनावट न बना ले।

ठीक से मिलाएं:

अगर स्क्रब ज़्यादा सूखा लगे तो थोड़ा और नारियल तेल मिला लें और यदि यह बहुत गीला है, तो इसमें थोड़ी अधिक ब्राउन शुगर मिलाएं जब तक आप वांछित स्थिरता प्राप्त न कर लें।

ऐसे करें प्रयोग:

अपनी उंगलियों का उपयोग करके धीरे से लिप स्क्रब को अपने होठों पर लगाएं। 1-2 मिनट के लिए गोलाकार गति में मालिश करें, जिससे चीनी निकल जाए और तेल हाइड्रेट हो जाए।

धोएं या पोंछें:

एक्सफोलिएट करने के बाद, या तो अपने होठों को गर्म पानी से धो लें या गीले कपड़े से स्क्रब को पोंछ लें। आप तुरंत अपने होठों की नरम, मुलायम बनावट को नोटिस करेंगे।

मॉइस्चराइज़ करें:

नमी को बनाए रखने के लिए, अपने पसंदीदा लिप बाम या नारियल तेल की एक बूंद लगाएं। यह कदम सुनिश्चित करता है कि आपके होंठ हाइड्रेटेड और कोमल रहें।

नारियल तेल से मॉइस्चराइज़ करें!
नारियल तेल से मॉइस्चराइज़ करें!

आवश्यकतानुसार दोहराएँ:

मुलायम, स्वस्थ होंठों को बनाए रखने के लिए सप्ताह में एक या दो बार इस लिप स्क्रब का प्रयोग करें। अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं और आप जिस माहौल में हैं, उसके आधार पर आवृत्ति को समायोजित करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा
App download animated image Get the free App now