सर्दियों में चेहरे की चमक के लिए चावल के पानी का फेस मास्क कैसे बनाएं?

How To Make Rice Water Face Mask For Winter Glow?
सर्दियों में चेहरे की चमक के लिए चावल के पानी का फेस मास्क कैसे बनाएं?

जैसे ही सर्दियों की ठंड शुरू होती है, हमारी त्वचा अक्सर शुष्कता, परतदारपन और फीकी दिखने लगती है। यदि आप सर्दियों में चमकदार चमक पाने के लिए प्राकृतिक और प्रभावी तरीके की तलाश में हैं, तो चावल के पानी का फेस मास्क किसी भी त्वचा के लिए चमत्कारी साबित हो सकता हैं। चावल के पानी का उपयोग सदियों से त्वचा की देखभाल में इसके पौष्टिक और चमकदार गुणों के लिए किया जाता रहा है। पालन करने में आसान इस गाइड में, हम आपको दिखाएंगे कि आप सर्दियों की पसंदीदा चमक के लिए अपना खुद का चावल के पानी का फेस मास्क कैसे बना सकते हैं।

आपको जिन सामग्रियों की आवश्यकता होगी:

· 1/2 कप कच्चा चावल

· 1 कप पानी

· एक साफ़ कटोरा

· एक छलनी

· एक साफ, खाली स्प्रे बोतल

· अतिरिक्त लाभों के लिए वैकल्पिक ऐड-इन्स (शहद, एलोवेरा, या हरी चाय)

निर्देश:

1. चावल धोएं:

सबसे पहले कच्चे चावल को अच्छी तरह से धो लें। इससे किसी भी अशुद्धियाँ और अतिरिक्त स्टार्च को हटाने में मदद मिलेगी। इस मास्क के लिए आप सफेद या भूरे चावल का उपयोग कर सकते हैं।

youtube-cover

2. चावल का पानी बनाएं:

एक साफ कटोरे में, धुले हुए चावल को एक कप पानी के साथ मिलाएं। इसे लगभग 30 मिनट तक भीगने दें। इस समय के दौरान, पानी चावल से पोषक तत्वों को अवशोषित कर लेगा, जिससे एक दूधिया तरल बन जाएगा।

3. चावल का पानी छान लें:

30 मिनट के बाद, चावल के पानी को एक महीन छलनी का उपयोग करके एक अलग कंटेनर में छान लें। इससे चावल का पानी चावल के दानों से अलग हो जाएगा। अब आपके पास चावल का पानी है, जो त्वचा को पोषण देने वाले पोषक तत्वों से भरपूर है।

4. वैकल्पिक ऐड-इन्स:

इस स्तर पर, आप अतिरिक्त लाभों के लिए कुछ अतिरिक्त सामग्री जोड़ सकते हैं। अतिरिक्त नमी और सुखदायक गुणों के लिए, एक चम्मच शहद या एलोवेरा जेल जोड़ने पर विचार करें। यदि आप एंटीऑक्सीडेंट को बढ़ावा देना चाहते हैं, तो थोड़ा सा ग्रीन टी का अर्क मिलाएं।

5. चावल के पानी को स्टोर करें:

चावल के पानी को (एड-इन्स के साथ या बिना) एक साफ स्प्रे बोतल में डालें। इससे मास्क लगाना सुविधाजनक हो जाता है !

चावल के पानी को स्टोर करें!
चावल के पानी को स्टोर करें!

6. आवेदन:

अपने चावल के पानी के फेस मास्क का उपयोग करने के लिए, पहले अपने चेहरे को अच्छी तरह से साफ करें। फिर, आंखों से बचते हुए, चावल के पानी को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर स्प्रे करें। इसे अपनी त्वचा पर गोलाकार गति में धीरे-धीरे मालिश करें।

7. आराम करें और धो लें:

चावल के पानी के मास्क को 15-20 मिनट तक लगा रहने दें। इस दौरान, आप आराम कर सकते हैं और मास्क को अपना जादू दिखाने दे सकते हैं। अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें और साफ तौलिये से थपथपा कर सुखा लें।

8. मॉइस्चराइज़ करें:

जलयोजन बनाए रखने और सर्दियों की चमक बनाए रखने के लिए अपना पसंदीदा मॉइस्चराइज़र लगाकर समाप्त करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा