फूले हुए पेट से प्राकृतिक रूप से राहत कैसे पाएं?

How To Naturally Get Relief From Bloated Stomach?
फूले हुए पेट से प्राकृतिक रूप से राहत कैसे पाएं?

फूले हुए पेट से निपटना असहज और असुविधाजनक हो सकता है। पाचन तंत्र में गैस बनने या पानी जमा होने के कारण अक्सर सूजन हो जाती है। राहत पाने और अपने पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के सरल और प्राकृतिक तरीके हैं। उस सूजन की भावना को स्वाभाविक रूप से कम करने के लिए यहां कुछ प्रभावी टिप्स दी गई हैं।

निम्नलिखित इन कुछ टिप्स के बारे में आप यहाँ जान सकते हैं:

1. हाइड्रेटेड रहना:

अच्छे पाचन के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है। पानी पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन को स्थानांतरित करने में मदद करता है और कब्ज को रोकता है, जो सूजन में योगदान कर सकता है। अपने पाचन तंत्र को बेहतर ढंग से काम करने के लिए दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें।

youtube-cover

2. पुदीना चाय:

पुदीना या पेपरमिंट चाय गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में मांसपेशियों को आराम देने, सूजन और गैस के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकती है। भोजन के बाद या जब आपको पेट फूला हुआ महसूस हो तो अपने पेट को आराम देने के लिए एक कप पुदीने की चाय का आनंद लें।

3. अदरक:

अदरक एक और प्राकृतिक उपचार है जिसका उपयोग पाचन संबंधी समस्याओं को कम करने के लिए किया जाता है। यह पेट में सूजन को कम करने और पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन के पारित होने को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। अपने भोजन में ताजा अदरक शामिल करें, या गर्म पानी में कसा हुआ अदरक डालकर अदरक की चाय बनाएं।

4. कार्बोनेटेड पेय से बचें:

कार्बोनेटेड पेय पदार्थ, जैसे सोडा और फ़िज़ी पेय, आपके पाचन तंत्र में अतिरिक्त गैस डालकर सूजन में योगदान कर सकते हैं। अतिरिक्त गैस के बिना हाइड्रेटेड रहने के लिए शांत पानी, हर्बल चाय, या खीरे या पुदीने के स्लाइस के साथ मिलाए गए पानी का विकल्प चुनें।

5. भोजन करते समय धीमी गति से भोजन करें:

बहुत जल्दी-जल्दी खाने से हवा निगलने का खतरा होता है, जो सूजन में योगदान देता है। अपने भोजन को अच्छी तरह से चबाकर और प्रत्येक टुकड़े का स्वाद लेकर मन लगाकर खाने का अभ्यास करें। इससे अत्यधिक वायु सेवन को रोकने और पाचन में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

6. अपने आहार में प्रोबायोटिक्स शामिल करें:

प्रोबायोटिक्स लाभकारी बैक्टीरिया हैं!
प्रोबायोटिक्स लाभकारी बैक्टीरिया हैं!

प्रोबायोटिक्स लाभकारी बैक्टीरिया हैं जो स्वस्थ आंत माइक्रोबायोम का समर्थन करते हैं। दही, केफिर, सॉकरौट और अन्य किण्वित खाद्य पदार्थों में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पाचन में सहायता कर सकते हैं और सूजन को कम कर सकते हैं। स्वस्थ आंत को बढ़ावा देने के लिए इन खाद्य पदार्थों को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा