हार्ट अटैक होने के खतरे को कैसे रोकें? जानिए घरेलू उपचार

हार्ट अटैक होने के खतरे को कैसे रोकें? जानिए घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
हार्ट अटैक होने के खतरे को कैसे रोकें? जानिए घरेलू उपचार (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

हार्ट अटैक (Heart attack), जिसे मायोकार्डियल इन्फ्रक्शन के रूप में भी जाना जाता है, एक गंभीर स्थिति है जो तब होती है जब हृदय में रक्त का प्रवाह अवरुद्ध हो जाता है, हृदय को ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्राप्त करने से रोकता है जिससे इसे ठीक से काम करने की आवश्यकता होती है। जीवनशैली में बदलाव करके और कुछ घरेलू उपचारों को शामिल करके हार्ट अटैक पड़ने के जोखिम को कम किया जा सकता है।

youtube-cover

हार्ट अटैक होने के खतरे को कैसे रोकें? जानिए घरेलू उपचार - How To Prevent The Risk Of Heart Attack? Know Home Remedies In Hindi

हार्ट अटैक के जोखिम को रोकने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:-

1. स्वस्थ आहार बनाए रखें (Maintain a healthy diet)

फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और दुबले प्रोटीन से भरपूर आहार खाने से कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है, जो दिल के दौरे के दो प्रमुख जोखिम कारक हैं। उच्च संतृप्त और ट्रांस वसा, कोलेस्ट्रॉल और नमक वाले खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि ये हृदय रोग के विकास में योगदान कर सकते हैं।

2. नियमित व्यायाम करें (Get regular exercise)

नियमित शारीरिक गतिविधि परिसंचरण, निम्न रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को बेहतर बनाने और स्वस्थ वजन बनाए रखने में मदद कर सकती है। सप्ताह के अधिकांश दिनों में कम से कम 30 मिनट की मध्यम-तीव्रता वाले व्यायाम, जैसे तेज चलना, साइकिल चलाना या तैरना, करने का लक्ष्य रखें।

3. धूम्रपान छोड़ें (Quit smoking)

दिल के दौरे के लिए धूम्रपान एक प्रमुख जोखिम कारक है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो छोड़ना एकमात्र सबसे महत्वपूर्ण कार्य है जिसे आप हृदय रोग के जोखिम को कम करने के लिए कर सकते हैं। सिगरेट में निकोटीन और अन्य रसायन आपकी धमनियों की परत को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे उनके अवरुद्ध होने की संभावना बढ़ जाती है।

4. तनाव प्रबंधन (Manage stress)

क्रोनिक तनाव रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाकर हृदय रोग के विकास में योगदान कर सकता है। तनाव को प्रबंधित करने के लिए स्वस्थ तरीके खोजने की कोशिश करें, जैसे कि ध्यान, योग या गहरी साँस लेने के व्यायाम।

5. पर्याप्त नींद लें (Get enough sleep)

पर्याप्त नींद न लेने से आपका रक्तचाप बढ़ सकता है और आप हृदय रोग के प्रति अधिक संवेदनशील हो सकते हैं। हर रात 7 से 9 घंटे सोने का लक्ष्य रखें।

जीवनशैली में इन बदलावों के अलावा कुछ घरेलू उपचार भी दिल के दौरे के जोखिम को रोकने में मदद कर सकते हैं। इनमें से कुछ में शामिल हैं:-

लहसुन (Garlic): लहसुन कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने की क्षमता के लिए जाना जाता है, और रक्त के थक्कों के गठन को रोकने में मदद कर सकता है। अपने भोजन में कच्चे लहसुन को शामिल करने या पूरक लेने का प्रयास करें।

अदरक (Ginger): अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो दिल के दौरे के जोखिम को कम करने में मदद कर सकते हैं। एक कप अदरक की चाय पीने की कोशिश करें या अपने भोजन में अदरक को शामिल करें।

हल्दी (Turmeric): हल्दी एक अन्य सूजनरोधी मसाला है जो हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। आप हल्दी के पूरक लेने या अपने भोजन में मसाला जोड़ने की कोशिश कर सकते हैं।

मछली का तेल (Fish oil): मछली के तेल की खुराक ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में मदद कर सकती है और दिल के दौरे के जोखिम को कम करने में भी मदद कर सकती है। मछली के तेल के पूरक लेने या अधिक वसायुक्त मछली खाने की कोशिश करें, जैसे सैल्मन और ट्यूना।

रिलैक्सेशन तकनीक (Relaxation Techniques): रिलैक्सेशन तकनीक जैसे प्रगतिशील मांसपेशियों में आराम, योग और गहरी साँस लेने के व्यायाम, आपकी हृदय गति और रक्तचाप को कम कर सकते हैं, जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है।

अंत में, दिल का दौरा एक गंभीर स्थिति है जिसे जीवनशैली में बदलाव करके और घरेलू उपचारों को शामिल करके रोका जा सकता है। एक स्वस्थ आहार बनाए रखने, नियमित व्यायाम करने, धूम्रपान छोड़ने, तनाव का प्रबंधन करने, पर्याप्त नींद लेने, लहसुन, अदरक, हल्दी, मछली का तेल खाने और विश्राम तकनीकों का अभ्यास करने से आप दिल के दौरे के जोखिम को कम कर सकते हैं और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now