घर पर प्राकृतिक रूप से डार्क सर्कल कैसे कम करें?

How To Reduce Dark Circles At Home Naturally?
घर पर प्राकृतिक रूप से डार्क सर्कल कैसे कम करें?

आंखों के नीचे काले घेरे कई व्यक्तियों के लिए एक आम चिंता का विषय हो सकते हैं, जो अक्सर नींद की कमी, तनाव जैसे कारकों के कारण होते हैं। जबकि विभिन्न कॉस्मेटिक उत्पाद उपलब्ध हैं, आप काले घेरों को कम करने के लिए घर पर प्राकृतिक उपचार भी आज़मा सकते हैं। आपकी आंखों के आसपास चमकदार और स्वस्थ दिखने वाली त्वचा पाने में मदद के लिए यहां कुछ आसान और प्रभावी सुझाव दिए गए हैं।

निम्नलिखित इन कुछ बिन्दुओं के माध्यम से जाने:

1. पर्याप्त नींद:

काले घेरों का एक मुख्य कारण नींद की कमी है। सुनिश्चित करें कि आपको हर रात 7-8 घंटे की गुणवत्तापूर्ण नींद मिले। यह आपके शरीर को स्वस्थ त्वचा को बढ़ावा देते हुए, फिर से जीवंत और मरम्मत करने की अनुमति देता है।

गुणवत्तापूर्ण भरी नींद लें!
गुणवत्तापूर्ण भरी नींद लें!

2. जलयोजन ज़रूरी है:

निर्जलीकरण से काले घेरे अधिक ध्यान देने योग्य हो सकते हैं। अपने शरीर और त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए पूरे दिन खूब पानी पिएं। हर्बल चाय और नारियल पानी भी अच्छे विकल्प हैं।

3. ठंडा सेक:

कोल्ड कंप्रेस लगाने से रक्त वाहिकाओं को सिकुड़ने में मदद मिल सकती है, जिससे काले घेरे कम हो सकते हैं। आप ठंडे चम्मच, खीरे के टुकड़े या गीले कपड़े का उपयोग कर सकते हैं। धीरे से अपनी बंद पलकों पर 10-15 मिनट के लिए सेक लगाएं।

4. चाय की थैलियां:

प्रयुक्त टी बैग, विशेष रूप से ग्रीन टी, काले घेरों को कम करने में प्रभावी हो सकते हैं। टी बैग्स को भिगोने के बाद उन्हें रेफ्रिजरेटर में ठंडा करें और फिर उन्हें अपनी बंद आंखों पर लगभग 15 मिनट के लिए रखें। चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को आराम और कसाव देने में मदद कर सकते हैं।

5. खीरे के टुकड़े:

खीरे में प्राकृतिक रूप से त्वचा को गोरा करने वाले और हल्के कसैले गुण होते हैं। ठंडे खीरे के टुकड़ों को अपनी आंखों पर 10-15 मिनट के लिए रखें। इसकी ठंडक सूजन को कम करती है, जबकि खीरे के गुण काले घेरों को हल्का करने में मदद करते हैं।

6. बादाम तेल:

सोने से पहले अपनी आंखों के नीचे बादाम के तेल की कुछ बूंदों से धीरे-धीरे मालिश करें। बादाम का तेल विटामिन ई से भरपूर होता है और यह आपकी आंखों के आसपास की नाजुक त्वचा को पोषण और मॉइस्चराइज़ करने में मदद कर सकता है, जिससे काले घेरे कम हो जाते हैं।

youtube-cover

7. गुलाब जल:

कॉटन पैड को गुलाब जल में भिगोकर अपनी बंद आंखों पर 15 मिनट के लिए रखें। गुलाब जल का सुखदायक प्रभाव होता है और यह थकी हुई आँखों को फिर से जीवंत करने, सूजन और काले घेरों को कम करने में मदद कर सकता है।

8. एलोवेरा जेल:

एलोवेरा में सूजन-रोधी और त्वचा को गोरा करने वाले गुण होते हैं। अपनी आंखों के नीचे थोड़ी मात्रा में शुद्ध एलोवेरा जेल लगाएं और इसे ठंडे पानी से धोने से पहले 20 मिनट के लिए छोड़ दें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा