टालमटोल की आदत को स्थायी रूप से कैसे रोकें?

How to Stop the habit of Procrastination permanently?
टालमटोल की आदत को स्थायी रूप से कैसे रोकें?

प्रोक्रैस्टिनेशन एक आम समस्या है जो कई लोगों को प्रभावित करती है। यह कार्यों में देरी करने या टालने का कार्य है, अक्सर उन्हें पूरा नहीं करने की स्थिति में। प्रोक्रैस्टिनेशन तनाव, चिंता और यहां तक कि अवसाद का एक महत्वपूर्ण स्रोत हो सकता है।

आज हम कुछ रणनीतियों का पता लगाएंगे जो आदत को स्थायी रूप से रोकने में आपकी मदद कर सकती हैं।

मूल कारण की पहचान करें

टालमटोल पर काबू पाने के लिए पहला कदम यह समझना है कि आप ऐसा क्यों कर रहे हैं। अक्सर, टालमटोल एक अधिक महत्वपूर्ण समस्या का लक्षण होता है, जैसे असफलता का डर, प्रेरणा की कमी, या ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई। एक बार जब आप अपनी शिथिलता के मूल कारण को समझ जाते हैं, तो आप इसे अधिक प्रभावी ढंग से संबोधित करना शुरू कर सकते हैं।

स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करें

शिथिलता पर काबू पाने के लिए स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करना आवश्यक है। जब आपके पास एक स्पष्ट विचार होता है कि आप क्या हासिल करना चाहते हैं, तो आप इसे प्राप्त करने के लिए कार्रवाई करने की अधिक संभावना रखते हैं। अपने लक्ष्यों को विशिष्ट, मापने योग्य, प्राप्त करने योग्य, प्रासंगिक और समयबद्ध (स्मार्ट) बनाएं। उन्हें लिखें और प्रेरित रहने के लिए नियमित रूप से उनकी समीक्षा करें।

स्वयं को पुरस्कृत करो

स्वयं को पुरस्कृत करो!
स्वयं को पुरस्कृत करो!

कार्यों को पूरा करने के लिए खुद को पुरस्कृत करना प्रेरित रहने और शिथिलता को दूर करने का एक प्रभावी तरीका है। जब आप किसी कार्य को पूरा करते हैं या किसी लक्ष्य तक पहुँचते हैं, तो अपने आप को एक पुरस्कार दें, जैसे कि एक छोटा ब्रेक, एक ट्रीट या एक गतिविधि जिसे आप पसंद करते हैं।

आत्म-करुणा का अभ्यास करें

विलंब तनाव और चिंता का स्रोत हो सकता है, लेकिन आत्म-करुणा का अभ्यास करना आवश्यक है। अपने आप पर दया करें और समझें कि हर कोई किसी न किसी बिंदु पर टालमटोल करता है। खुद की आलोचना करने के बजाय, इस बात पर ध्यान दें कि आप सुधार और प्रगति के लिए क्या कर सकते हैं।

विशिष्ट लक्ष्य निर्धारित करें

youtube-cover

विशिष्ट, मापने योग्य, प्राप्त करने योग्य, प्रासंगिक और समयबद्ध (स्मार्ट) लक्ष्य निर्धारित करने से आपको केंद्रित और प्रेरित रहने में मदद मिल सकती है। अपने बड़े कार्यों को विशिष्ट, प्राप्त करने योग्य लक्ष्यों में विभाजित करें और उनमें से प्रत्येक के लिए समय सीमा निर्धारित करें।

विकर्षणों को दूर करें

विकर्षण उत्पादकता के लिए एक महत्वपूर्ण बाधा हो सकता है, और उन्हें दूर करना शिथिलता को रोकने का एक प्रभावी तरीका है। अपने फोन को बंद कर दें या इसे साइलेंट मोड पर रख दें, अपने कंप्यूटर पर अनावश्यक टैब या एप्लिकेशन बंद कर दें और काम करने के लिए एक शांत जगह खोजें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now