किस तरह से अनियंत्रित ADHD आपको नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है: मानसिक स्वास्थ्य

How Uncontrolled ADHD Affects You Negatively: Mental Health
किस तरह से अनियंत्रित ADHD आपको नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है: मानसिक स्वास्थ्य

अटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टिविटी डिसऑर्डर, जिसे आमतौर पर एडीएचडी कहा जाता है, एक न्यूरोडेवलपमेंटल डिसऑर्डर है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करता है। हालांकि एडीएचडी का अक्सर बचपन में निदान किया जाता है, यह अनियंत्रित भी हो सकता है और व्यक्तियों को वयस्कता में प्रभावित करना जारी रख सकता है। एडीएचडी के लक्षणों का किसी व्यक्ति के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है, खासकर जब निदान और अनुपचारित छोड़ दिया जाता है।

हम कुछ ऐसे तरीकों का पता लगाएंगे जिनका निदान नहीं किया गया ADHD आपको नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है।

ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई

एडीएचडी के सबसे आम लक्षणों में से एक ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई है। यह विस्तारित अवधि के लिए कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में असमर्थता, आसानी से विचलित होने की प्रवृत्ति, या बेचैनी की सामान्य भावना के रूप में प्रकट हो सकता है। अनियंत्रित एडीएचडी वाले व्यक्तियों के लिए, यह कार्यों को पूरा करने के लिए चुनौतीपूर्ण बना सकता है और उत्पादकता और निराशा की कमी का कारण बन सकता है।

निराशाजनक समय प्रबंधन

निराशाजनक समय प्रबंधन!
निराशाजनक समय प्रबंधन!

ADHD वाले लोग अक्सर समय प्रबंधन के साथ संघर्ष करते हैं, जिसमें यह अनुमान लगाना शामिल है कि कार्यों में कितना समय लगेगा और कार्यों को प्राथमिकता दी जाएगी। इससे टालमटोल और चूक की समय सीमा हो सकती है, जो किसी व्यक्ति के व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकती है। उचित निदान और उपचार के बिना, ADHD वाले व्यक्ति समय प्रबंधन के साथ संघर्ष करना जारी रख सकते हैं, जिससे तनाव और चिंता का एक चक्र बन जाता है।

रिश्ते की समस्याएं

youtube-cover

ADHD के लक्षण किसी व्यक्ति के व्यक्तिगत संबंधों को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं। आवेगशीलता और ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई दीर्घकालिक संबंधों को बनाए रखना चुनौतीपूर्ण बना सकती है, जिससे गलतफहमी और संघर्ष हो सकते हैं। इसके अतिरिक्त, एडीएचडी वाले व्यक्ति सामाजिक संकेतों को लेने के लिए संघर्ष कर सकते हैं, जिससे भावनाओं और शरीर की भाषा को समझने में कठिनाई हो सकती है। इससे गलतफहमी पैदा हो सकती है और रिश्तों में और तनाव आ सकता है।

कम आत्म सम्मान

अनियंत्रित ADHD भी कम आत्मसम्मान का कारण बन सकता है। एडीएचडी वाले व्यक्ति ध्यान केंद्रित करने या कार्यों को पूरा करने में असमर्थता से निराश महसूस कर सकते हैं, जिससे नकारात्मक आत्म-छवि हो सकती है। इसके अतिरिक्त, ADHD से जुड़ी आवेगहीनता शर्मनाक क्षणों को जन्म दे सकती है जो किसी व्यक्ति के आत्मसम्मान को और नुकसान पहुंचा सकती है।

बढ़ी चिंता और अवसाद

अनियंत्रित एडीएचडी भी बढ़ती चिंता और अवसाद का कारण बन सकता है। ध्यान केंद्रित करने और कार्यों को पूरा करने के लिए निरंतर संघर्ष तनावपूर्ण हो सकता है, जिससे चिंता और चिंता हो सकती है। इसके अतिरिक्त, रिश्तों और व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन पर अनियंत्रित ADHD का नकारात्मक प्रभाव अवसाद और निराशा की भावनाओं को जन्म दे सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by वैशाली शर्मा