अगर आप पीतें हैं RO का पानी तो हो सकती है विटामिन बी12 की कमी रहें सावधान!

If you drink RO water then there may be vitamin B12 deficiency, be careful!
अगर आप पीतें हैं RO का पानी तो हो सकती है विटामिन बी12 की कमी रहें सावधान!

RO का पानी उन परिवारों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है जो अपने पीने के पानी को शुद्ध करना चाहते हैं। यह अक्सर नल के पानी के सुरक्षित और स्वस्थ विकल्प के रूप में विपणन किया जाता है, जो हानिकारक पदार्थों से दूषित हो सकता है। हालांकि, हाल के अध्ययनों से पता चला है कि आरओ का पानी पीने से उपभोक्ताओं को विटामिन बी 12 की कमी का खतरा हो सकता है।

विटामिन बी 12 एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो तंत्रिका तंत्र के समुचित कार्य और लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह मांस, मछली, अंडे और डेयरी जैसे पशु उत्पादों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है, और कुछ गढ़वाले खाद्य पदार्थों में भी जोड़ा जाता है। हालांकि, यह पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों में महत्वपूर्ण मात्रा में मौजूद नहीं है, जिससे शाकाहारियों के लिए अपने आहार से पर्याप्त मात्रा में इसे प्राप्त करना मुश्किल हो जाता है।

youtube-cover

मानव शरीर में विटामिन बी 12 का भंडारण करने में भी सक्षम है, जिसका अर्थ है कि जो लोग नियमित रूप से पशु उत्पादों का सेवन करते हैं, वे कमी का अनुभव करने से पहले कई वर्षों तक इसके बिना रह सकते हैं। हालांकि, उन लोगों के लिए जो पर्याप्त विटामिन बी 12 का उपभोग नहीं करते हैं या ऐसी स्थिति है जो इसे ठीक से अवशोषित करने की उनकी क्षमता को प्रभावित करती है, जैसे घातक एनीमिया, कमी जल्दी से विकसित हो सकती है और गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकती है।

आरओ का पानी पीने से उपभोक्ताओं को विटामिन बी 12 की कमी का खतरा हो सकता है!

इसका एक मुख्य कारण यह है कि RO की प्रक्रिया विटामिन बी 12 सहित लगभग सभी खनिजों और पोषक तत्वों को पानी से निकाल देती है। जबकि यह पानी को शुद्ध और पीने के लिए सुरक्षित बनाता है, इसका मतलब यह भी है कि जो लोग अपनी पीने की जरूरतों के लिए पूरी तरह से आरओ के पानी पर निर्भर हैं, उन्हें इस महत्वपूर्ण पोषक तत्व की पर्याप्त मात्रा नहीं मिल रही है।

कुछ अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि

विटामिन बी 12 की कमी का खतरा हो सकता है।
विटामिन बी 12 की कमी का खतरा हो सकता है।

आरओ पानी की अम्लीय प्रकृति आहार से विटामिन बी12 को अवशोषित करने की शरीर की क्षमता को और बाधित कर सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शरीर द्वारा अवशोषित होने के लिए विटामिन बी 12 को आंतरिक कारक नामक प्रोटीन से बंधे रहने की आवश्यकता होती है। आरओ पानी द्वारा बनाया गया अम्लीय वातावरण पेट की परत को नुकसान पहुंचा सकता है, जो आंतरिक कारक के उत्पादन को प्रभावित कर सकता है और शरीर के लिए विटामिन बी 12 को अवशोषित करना अधिक कठिन बना सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now