इन लोगों को हार्ट अटैक का खतरा होता है ज्यादा-In Logo Ko Heart Attack Ka Khatra Hota Hai Jyada

इन लोगों को हार्ट अटैक का खतरा होता है ज्यादा(फोटो-Sportskeeda hindi)
इन लोगों को हार्ट अटैक का खतरा होता है ज्यादा(फोटो-Sportskeeda hindi)

आजकल की अनियमित जीवनशैली और गलत खान-पान का सबसे ज्यादा असर स्वास्थ्य पर पड़ रहा है। अनहेल्दी लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोग किसी न किसी बीमारी से पीड़ित हो रहे हैं। उसी में से एक हार्ट (Heart) की बीमारी है। हार्ट की बीमारी की वजह से ज्यादातर लोग हार्ट अटैक (Heart Attack) का शिकार हो रहे हैं। जिसकी वजह से हर साल न जाने कितने लोग अपनी जान गवा देते हैं। हार्ट अटैक आने का कारण कई बीमारियां होती है। इसलिए समय रहते ही बीमारियों को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। अगर समय रहते आप बीमारियों को कंट्रोल कर लेते हैं, तो इससे हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है। जानिए किन लोगों को हार्ट अटैक का खतरा अधिक होता है।

इन लोगों को हार्ट अटैक का खतरा होता है ज्यादा (In Logo Ko Heart Attack Ka Khatra Hota Hai Jyada In Hindi)

मोटापा की वजह से आता है हार्ट अटैक

आजकल ज्यादातर लोग मोटापा (Obesity) के शिकार हो रहे हैं और मोटापा तो कई बीमारियों की जड़ होता है। इसलिए मोटापा को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि जिन लोगों का वजन बढ़ा होता है, उनको अटैक आने की संभावना अधिक होती है।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आ सकता है हार्ट अटैक

शरीर में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) हार्ट की बीमारी का सबसे बड़ा कारण होता है। इसलिए कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि अगर शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल का लेवल ज्यादा बढ़ जाता है, तो इससे हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है।

डायबिटीज के मरीजों को होता है ज्यादा खतरा

डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को भी हार्ट अटैक आने का खतरा काफी ज्यादा होता है। क्योंकि डायबिटीज की बीमारी में नर्व्स में ब्लॉकेज की आशंका बढ़ जाती है। इसलिए हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है।

हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को खतरा होता है ज्यादा

हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) वाले मरीजों को हार्ट अटैक का खतरा काफी ज्यादा रहता है। क्योंकि ब्लड प्रेशर हाई होने पर शरीर को ब्लड पंप करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है और ब्लड पंप पर प्रेशर देने की वजह से दिल की मांसपेशियां मोटी हो जाती है, जिसकी वजह से ब्लड सही तरह से नहीं पहुंच पाता है। इसलिए ऑक्सीजन की कमी हो जाती है और सांस लेने में परेशानी होती है। जिसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ जाता है।

तनाव लेने वालों को खतरा होता है ज्यादा

तनाव (Stress) लेने वाले लोगों में भी हार्ट अटैक का खतरा काफी ज्यादा रहता है। क्योंकि तनाव अधिक लेने की वजह से ब्लड प्रेशर हाई होने लगता है। जिसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। तनाव को कम करने के लिए रोजाना एक्सरसाइज और मेडिटेशन करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now