विटामिन D युक्त ये 7 चीज़ें अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें

विटामिन D युक्त ये 7 चीज़ें अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
विटामिन D युक्त ये 7 चीज़ें अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

सर्वोत्तम स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना आवश्यक है। विटामिन डी हड्डियों के स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा प्रणाली के समर्थन और कैल्शियम के अवशोषण सहित विभिन्न शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जबकि सूरज की रोशनी विटामिन डी का प्राथमिक स्रोत है, आप इसे कुछ खाद्य पदार्थों के माध्यम से भी प्राप्त कर सकते हैं। आपके आहार में शामिल करने योग्य 7 प्रमुख खाद्य पदार्थ यहां दिए गए हैं:-

विटामिन D युक्त ये 7 चीज़ें अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें (Include These 7 Foods Containing Vitamin D In Your Diet In Hindi)

वसायुक्त मछली: सैल्मन, ट्राउट, मैकेरल और सार्डिन जैसी वसायुक्त मछलियाँ विटामिन डी के उत्कृष्ट स्रोत हैं। वे न केवल ओमेगा -3 फैटी एसिड प्रदान करती हैं बल्कि इस आवश्यक विटामिन की एक महत्वपूर्ण मात्रा भी प्रदान करती हैं।

कॉड लिवर तेल: कॉड लिवर तेल विटामिन डी का एक शक्तिशाली स्रोत है। यह तरल या कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है और आपके समग्र स्वास्थ्य का समर्थन करने के लिए विटामिन डी की पर्याप्त खुराक प्रदान कर सकता है।

अंडे: अंडे की जर्दी में विटामिन डी होता है, जो इसे आपके सेवन को बढ़ाने के लिए एक सुविधाजनक और बहुमुखी विकल्प बनाता है। सुनिश्चित करें कि आप पूरा अंडा खाएं, क्योंकि विटामिन डी मुख्य रूप से जर्दी में पाया जाता है।

मशरूम: मशरूम की कुछ किस्में, जैसे शिइताके और मैताके, विटामिन डी के उत्कृष्ट पौधे-आधारित स्रोत हैं। सूरज की रोशनी या यूवी प्रकाश के संपर्क में आने पर, मशरूम विटामिन डी का उत्पादन कर सकते हैं, ठीक उसी तरह जैसे मानव त्वचा इसे संश्लेषित करती है।

फोर्टिफाइड डेयरी उत्पाद: : दूध, दही और पनीर जैसे कई डेयरी उत्पाद विटामिन डी से फोर्टिफाइड होते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल की जांच करें कि उनमें अतिरिक्त विटामिन डी है, क्योंकि सभी डेयरी उत्पाद फोर्टिफाइड नहीं हैं।

गढ़वाले पौधे-आधारित विकल्प: कुछ पौधे-आधारित विकल्प जैसे सोया दूध, बादाम का दूध और जई का दूध विटामिन डी से समृद्ध होते हैं। ये उन व्यक्तियों के लिए अच्छे विकल्प हो सकते हैं जो शाकाहारी या लैक्टोज़-मुक्त आहार का पालन करते हैं।

फोर्टिफाइड अनाज और जूस: कुछ नाश्ते के अनाज और फलों के जूस विटामिन डी से फोर्टिफाइड होते हैं। इन्हें अपनी सुबह की दिनचर्या में शामिल करना आपके विटामिन डी सेवन को बढ़ाने का एक आसान और सुविधाजनक तरीका हो सकता है।

इन विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों को सूर्य के प्रकाश के नियमित संपर्क के साथ मिलाना याद रखें, क्योंकि यह आपके शरीर के लिए प्राकृतिक रूप से विटामिन डी को संश्लेषित करने का सबसे प्रभावी तरीका है। यदि आप अपने विटामिन डी के स्तर के बारे में चिंतित हैं, तो किसी स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करना सबसे अच्छा है जो आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं का आकलन कर सकता है और यदि आवश्यक हो तो उचित पूरकता की सिफारिश कर सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
App download animated image Get the free App now