Create

नींद ना आने की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे

नींद ना आने की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
नींद ना आने की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

अनिद्रा (Insomnia) यानी नींद ना आने की एक सामान्य स्थिति होती है। अनिद्रा का अनुभव करने वाले जो लोग नींद की गोलियों जैसी दवाओं से बचना चाहते हैं, वे नींद की शुरुआत को प्रोत्साहित करने और इसकी गुणवत्ता और अवधि में सुधार करने के लिए कई घरेलू उपाय अपना सकते हैं। यह लेख आपको कुछ घरेलू उपाय के बारे में बताने जा रहा है जो नींद लाने के लिए सबसे सुरक्षित विकल्पों में से एक माने जा सकते हैं।

नींद ना आने की समस्या से हैं परेशान, अपनाएं ये 6 घरेलू नुस्खे - Insomnia Home Remedies In Hindi

1. कैमोमाइल टी (Chamomile Tea)

कैमोमाइल टी एक हर्बल चाय है जिसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं। कैमोमाइल चाय में मौजूद फ्लेवोनोइड्स में विभिन्न चिकित्सीय गतिविधियाँ हो सकती हैं। फ्लवोनोइड्स मस्तिष्क में विशिष्ट रिसेप्टर्स के साथ बातचीत कर सकते हैं और नींद को प्रेरित कर सकते हैं। बेहतर नींद के लिए आप कैमोमाइल की गर्म चाय पी सकते हैं।

2. गर्म दूध (Warm Milk)

यह आसानी से उपलब्ध होने वाला उत्पाद है। सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीना नींद की गुणवत्ता में सुधार करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। दूध अच्छी नींद को बढ़ावा देने में मदद करता है। गर्म दूध पीने से नींद आने में मदद मिल सकती है।

3. दालचीनी (Cinnamon)

दालचीनी भारतीय घरों में एक मानक रसोई में मौजूद है। यह मुख्य रूप से एक मसाले के रूप में प्रयोग किया जाता है और विभिन्न खाद्य पदार्थों और व्यंजनों में जोड़ा जाता है। यह मसाला आपकी सेहत के लिए अच्छा हो सकता है। आप एक गिलास गर्म दूध में दालचीनी पाउडर मिलाएं। आप स्वाद के लिए थोड़ा शहद भी मिला सकते हैं। सोने से पहले इस दूध को पीने से आपको अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है।

4. जिनसेंग (Indian Ginseng)

भारतीय जिनसेंग स्वास्थ्य के लिए कई मूल्यवान गुणों के साथ एक शक्तिशाली औषधीय जड़ी बूटी है। अनिद्रा से राहत दिलाने में जिनसेंग फायदेमंद हो सकता है। रात को सोने से पहले जिनसेंग की जड़ का चूर्ण एक कप दूध के साथ लें। आप स्वाद के लिए थोड़ी चीनी भी डाल सकते हैं। इस मिश्रण को लेने से आपको अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है।

5. बादाम (Almonds)

बादाम स्वास्थ्य और मस्तिष्क के लिए फायदेमंद हैं। ये मन पर शांत और सुखदायक प्रभाव डाल सकते हैं और नींद को प्रेरित करने में भी मदद कर सकते हैं। आप कुछ बादाम को पीसकर पाउडर बना सकते हैं। इस पाउडर को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध के साथ लें।

6. अपना स्क्रीन टाइम सीमित करने का प्रयास करें (Try Limiting Your Screen Time)

सोने से पहले कंप्यूटर स्क्रीन, टीवी स्क्रीन या मोबाइल स्क्रीन के संपर्क में आने से नींद में खलल पड़ सकता है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि आप सोने से पहले अपना स्क्रीन समय सीमित करें। आपका दिमाग बिस्तर पर सोने से संबंधित होना चाहिए और इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment