क्या काजू खाना हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है? - Kya Kaju Khana Hriday Swasth Ke Liye Acha Hai?

क्या काजू खाना हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?
क्या काजू खाना हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?

यह कशमकश हमेशा बनी रहती है कि काजू का सेवन हार्ट के लिए फायदेमंद होता है या नहीं। काजू में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर तथा कार्बोहाइड्रेट मिलते हैं। काजू में कॉपर, मैंगनीज (Manganese) , फास्फोरस, मैग्नीशियम और जिंक जैसे मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में होते है। इसके अलावा, थायमिन, विटामिन B6, विटामिन K (Vitamin K), आयरन (Iron), पोटेशियम भी पाए जाते हैं। काजू में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा तो कम होती ही है। लेकिन इसे सही तरीके से खाया जाए,2 तो ये हार्ट के लिए बहुत गुणकारी साबित हो सकता है। तो आइए जानते हैं काजू का सेवन किस तरह से किया जाए कि वो हार्ट के लिए लाभकारी साबित हो सके।

काजू खाना हृदय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी -

काजू Cashew को हम तरह तरह की डिश में डालते हैं जैसे खीर, सब्जी, दूध में डालकर इसका सेवन करना, शेक आदि में इसे डाला जाता है। लेकिन हमारे दिमाग में भी अक्सर ये समस्या बनी रहती है कि काजू हार्ट के लिए अच्छा है या नहीं। तो हम आपको बता दें कि हार्ट के लिए काजू बहुत अच्छा ड्राई फ्रूट होता है। जी हां काजू में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। जिससे हार्ट हेल्दी बना रहता है।

काजू में पाया जाने वाला ओलिक एसिड Oleic acid हृदय रोगों के खतरे को कम करने में मदद करता है। काजू अधिक वसा, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल High-density lipoprotein (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को बढ़ाता है साथ ही ट्राइग्लिसराइड Triglyceride के स्तर को कम भी करता है। काजू ब्लड प्रेशर को कम करने में भी मदद करता है। काजू में पाए जाने वाली लो ब्लड प्रेशर की क्षमता इसके ज्यादा पोटेशियम और कम सोडियम कंटेंट के कारण ही होती है। यह अनुपात बीपी को कंट्रोल में रखता है और हाई ब्लड प्रेशर, दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम करता है।

काजू में कॉपर Copper की प्रचुर मात्रा पाई जाती है जो आयरन के मेटाबॉलिज्म Metabolism में मदद करती है, और ये अनियमित दिल की धड़कन को सही रखता है। काजू में फाइबर की अधिक मात्रा होती है जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर, ब्लड प्रेशर, सूजन को कम करने में मदद करता है। काजू में पाए जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड दिल की धड़कन को सही बनाए रखता है। एल-आर्जिनिन L-Arginine नाम का तत्व भी काजू में पाया जाता है जो रक्त कोशिकाओं को साफ रखता है, और रक्त के थक्के बनने से रोकता है।

काजू का सेवन किस प्रकार करें-

काजू का सेवन करने के लिए, रात में करीब 2 से 3 काजू को पानी में डालें और सुबह इसका सेवन करें। यदि आप इसे नहीं खा पा रहें हैं, तो आप काजू को किसी चीज में पीसकर भी इसका सेवन कर सकते हैं। इस बात का भी ध्यान रखें कि काजू का एक बार में बहुत अत्यधिक सेवन न करें इससे शरीर को नुकसान भी हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now