खुद पर शक करना ठीक नही याद रखें ये 6 बातें!

It is not right to doubt yourself, remember these 6things!
खुद पर शक करना ठीक नही याद रखें ये 6बातें!

आत्म-संदेह एक सामान्य अनुभव है जिससे बहुत से लोग अपने जीवन के किसी मोड़ पर गुजरते हैं। यह अलग-अलग तरीकों से प्रकट हो सकता है, जैसे आपकी क्षमताओं पर सवाल उठाना, आपके निर्णयों पर संदेह करना, या अपने बारे में असुरक्षित महसूस करना।

जब आप खुद पर संदेह करते हैं तो यहां छह बातें याद रखनी चाहिए।

आत्म-संदेह सामान्य है

याद रखने वाली पहली बात यह है कि आत्म-संदेह एक सामान्य मानवीय अनुभव है। आपकी क्षमताओं पर सवाल उठना स्वाभाविक है, खासकर तब जब आप कोई नई चुनौती ले रहे हों या किसी कठिन परिस्थिति का सामना कर रहे हों। सफल लोगों सहित हर कोई अपने जीवन में कभी न कभी आत्म-संदेह का अनुभव करता है।

अपनी ताकत पर ध्यान दें

जब आप खुद पर संदेह करते हैं, तो अपनी कमजोरियों और उन सभी चीजों पर ध्यान देना आसान हो जाता है जिनमें आप अच्छे नहीं हैं। हालाँकि, इस तरह की सोच आपके आत्मसम्मान और आत्मविश्वास के लिए हानिकारक हो सकती है। इसके बजाय, अपनी ताकत और उन चीजों पर ध्यान दें जिनमें आप अच्छे हैं। अपने कौशल, प्रतिभा और उपलब्धियों की एक सूची बनाएं और जब आप आत्म-संदेह महसूस कर रहे हों तो खुद को उनकी याद दिलाएं।

youtube-cover

आत्म-करुणा का अभ्यास करें

आत्म-संदेह आत्म-आलोचना और नकारात्मक आत्म-चर्चा के साथ हो सकता है। जब आप आत्म-संदेह का अनुभव कर रहे हों तो आत्म-करुणा का अभ्यास करना आवश्यक है। आत्म-करुणा में अपने आप को उसी दयालुता, देखभाल और समझ के साथ व्यवहार करना शामिल है जो आप एक करीबी दोस्त की पेशकश करेंगे।

अपनी गलतियों से सबक लें

गलतियां करना जीवन का हिस्सा है और उनसे सीखना जरूरी है। गलतियों पर खुद को कोसने के बजाय, उन्हें बढ़ने और सुधारने के अवसर के रूप में उपयोग करें। इस बात पर चिंतन करें कि आप गलती से क्या सीख सकते हैं और भविष्य में आप क्या अलग कर सकते हैं। सीखने की प्रक्रिया के एक भाग के रूप में गलतियों को अपनाने से आपको जोखिम लेने और नई चीजों को आजमाने से कम डर लगता है।

प्राप्त करने योग्य लक्ष्य निर्धारित करें

जब आप स्वयं पर संदेह करते हैं, तो ऐसे लक्ष्य निर्धारित करना आकर्षक हो सकता है जो बहुत ऊँचे या अवास्तविक हों। हालाँकि, प्राप्त करने योग्य लक्ष्य निर्धारित करने से आपको आत्मविश्वास बनाने और सफलता प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। बड़े लक्ष्यों को छोटे, अधिक प्रबंधनीय चरणों में विभाजित करें और रास्ते में प्रत्येक उपलब्धि का जश्न मनाएं।

अपने आप को सकारात्मकता से घेरें

अपने आप को सकारात्मकता से घेरें!
अपने आप को सकारात्मकता से घेरें!

जिन लोगों के साथ आप खुद को घेरते हैं, वे आपके आत्म-संदेह पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। अपने आप को उन लोगों से घेरें जो सकारात्मक, सहायक हैं और आपको अपना सर्वश्रेष्ठ बनने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। ऐसे लोगों से दूर रहें जो नकारात्मक, आलोचनात्मक हैं या लगातार आपको नीचा दिखाते हैं। अपने आप को सकारात्मकता से घेरने से आपको अधिक आत्मविश्वास, प्रेरित और प्रेरित महसूस करने में मदद मिल सकती है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

App download animated image Get the free App now