गर्मी की वजह से शरीर की खुजली बन सकती हैं परेशानी का सबब, अपनाएं ये आसान उपाय 

गर्मी की वजह से शरीर की खुजली बन सकती हैं परेशानी का सबब, अपनाएं ये आसान उपाय
गर्मी की वजह से शरीर की खुजली बन सकती हैं परेशानी का सबब, अपनाएं ये आसान उपाय

गर्मी में पसीना (Sweating in Summer season) आने के कारण बहुत परेशानी होती है। पसीने की वजह से कई तरह की त्वचा संबंधित बीमारी भी हमको लगने लगती हैं। सबसे ज्यादा खुजली हमें परेशान करती है, इसके कारण त्वचा में लाल रैशेज भी पड़ जाते हैं जिससे त्वचा भी खराब होने लगती है। अगर आप भी गर्मियों में खुजली से परेशान हैं, तो आज ही इन घरेलू उपायों को अपनाएँ और खुजली से छुटकारा पाएं। तो आइए जानते हैं।

गर्मी की वजह से शरीर की खुजली बन सकती हैं परेशानी का सबब, अपनाएं ये आसान उपाय Itching of the body can become a cause of trouble due to heat, follow these 6 easy remedies in hindi

एलोवेरा जेल (Aloe Vera gel) - गर्मी में अगर आप त्वचा की खुजली से परेशान हैं, तो एलोवेरा जेल का उपयोग करें। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व त्वचा को ठंडक प्रदान करेगा। जिससे खुजली की समस्या ठीक होगी।

गुलाब जल (Rose water ) - गर्मियों में गुलाब जल त्वचा को बहुत ठंडक पहुंचाता है। इसलिए अगर आपको त्वचा में खुजली की समस्या हो रही है, तो गुलाब जल का उपयोग कर सकते हैं। इसकी ठंडक से आपकी इस परेशानी से निजात मिल सकेगी।

दही लगाएं (Use Curd) - दही की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में अगर आप खुजली वाली जगह पर कुछ देर दही लगाकर रखेंगे, तो इससे खुजली में बहुत हद तक आराम मिलेगा।

मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) - मुल्तानी मिट्टी बहुत ही असरकारक होती है। शरीर में हो रही खुजली पर मुलतानी मिट्टी का लेप लगाएं। इससे आपको खुजली में आराम मिलेगा।

बर्फ से करें सिकाई (Use Ice) - अगर आपको बहुत ज्यादा खुजली हो रही है, तो बर्फ की सिकाई करना भी एक बहुत अच्छा ऑप्शन होता है। इसके लिए आप एक कपड़े में बर्फ को रखें और सिकाई करें।

टी ट्री ऑयल(Tea tree oil) - टी ट्री ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, अगर आप खुजली में टी ट्री ऑयल लगाएं, तो खुजली की समस्या से निजात पा सकेंगे।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Shilki
App download animated image Get the free App now