डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए असरदार है कुंदरू की पत्तियां

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए असरदार है कुंदरू की पत्तियां (sportskeeda Hindi)
डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए असरदार है कुंदरू की पत्तियां (sportskeeda Hindi)

आज के समय में डायबिटीज मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। जिसका कारण लोगों का गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल है। इसके अलावा भी कई कारणों से लोग इस बीमारी की चपेट में आ जाते हैं। शुगर के मरीजों को अपना ब्लड शुगर लेवल काबू में रखना बेहद ही जरूरी होता है क्योंकि रक्त में शर्करा बढ़ने से कई तरह की समस्याएं जैसे बार-बार पेशाब आना, तनाव, अधिक भूख लगना आदि हो सकती हैं। इसके साथ ही इसकी वजह से हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक, किडनी फेलियर आदि के जोखिम भी बढ़ जाते हैं। ऐसे में आप दवाइयों के साथ-साथ कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर भी शुगर को कंट्रोल कर सकते हैं। कुंदरू की पत्तियों से भी आप अपने शुगर लेवन को सही रख सकते हैं। आइए जानते हैं किस तरह से इसका सेवन करना आपके लिए लाभदायक होगा।

youtube-cover

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए असरदार है कुंदरू की पत्तियां : Ivy Gourd Leaves Benefits In Hindi

कुंदरू की सब्जी का सेवन तो हर किसी ने किया होगा। लेकिन बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि कुंदरू के साथ-साथ इसकी पत्तियां भी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में बेहद फायदेमंद है। इसकी पत्तियों में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके अलावे कुंदरू में फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है, जो शुगर के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है। इसलिए शुगर पेशेंट को कुंदरू की पत्ती का सेवन जरूर करना चाहिए।

इस तरह करें कुंदरू की पत्तियों का सेवन

1 . डायबिटीज के मरीज कुंदरू की पत्तियों को सबसे पहले अच्छे से धो लें।

2 . धोने के बाद इन पत्तियों को सुखा लें।

3 . जब ये पत्तियां सूख जाएँ तो इसे मिक्सी में पीसकर चूर्ण बना लें।

4 . अब रोजाना सुबह खाली पेट 1 ग्राम पाउडर को पानी या फिर दूध के साथ सेवन करें।

5 . नियमित रूप से कुंदरू की पत्तियों का सेवन करने से आपको फायदा होगा।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan