Create
Notifications

ज्यादा नमक खाने से होने वाली बीमारी: jada namak khane se hone wale bimari

फोटो- youtube
फोटो- youtube
Naina Chauhan

नमक का जरूरत से ज्यादा सेवन व्यक्ति के लिए हानिकारक हो सकता है, जिसकी वजह से कई गंभीर बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। जैसे ज्यादा नमक खाने के स्वाद को बिगाड़ देता है ठीक वैसे ही शरीर के हिस्सों को भी नुकसान पहुचाता है। अधिक मात्रा में नमक का सेवन करने से शरीर में कैलोरीज बढ़ती हैं जो कैंसर के जोखिम को बढ़ाने का काम करती हैं। इसलिए नमक को कम मात्रा में ही इस्तेमाल करें। हालांकि कई लोग तेज यानी ज्यादा नमक खाने के सौकीन होते हैं, उन्हें पता होना चाहिए की ज्यादा नमक के सेवन से वह अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।

ज्यादा नमक खाने से शरीर में हो सकती है ये बीमारियां-

ये भी पढ़ें: मुंह के छाले कैसे ठीक करे : Muh ke Chhale Kaise Thik Kare

दिल की बीमारी- नमक का ज्यादा सेवन दिल के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए खाने में अधिक नमक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। दरअसल शरीर में सोडियम की अधिक मात्रा से रक्त प्रभाव बढ़ जाती है, इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

ब्लडप्रेशर की समस्या- अक्सर देखा होगा कि जो लोग ज्यादा नमक का सेवन करते हैं उन्हे हाई बीपी की समस्या हो जाती है। इसलिए कहा जाता है कि खाने में नमक का कम सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें: पीठ दर्द के कारण और उपाय: peeth dard ke karan or upay

हो सकती है डिहाइड्रेशन की समस्या- नमक के अधिक सेवन से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पानी अधिक पीएं।

शरीर में सूजन की समस्या- नमक का ज्यादा सेवन करने से शरीर में पानी जमा हो सकता है जिसे रिटेंशन या फ्लूड रिटेंशन कहते हैं। जिसकी वजह से शरीर पर सूजन आ जाती है। इसलिए नमक को ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: सफेद प्याज के फायदे: safed pyaj ke fayde


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...