Create
Notifications

जायफल खाने के नुकसान : Jaiphal Khane Ke Nuksan

जायफल के नुकसान (फोटो– sportskeedaहिन्दी)
जायफल के नुकसान (फोटो– sportskeedaहिन्दी)
reaction-emoji
Vineeta Kumar
visit

जायफल (Nutmeg) हर रसोई में पाया जाने वाला एक आम मसाला है और इसका इस्तेमाल कई तरह के खाद्य पदार्थ बनाने में किया जाता है। लेकिन क्या आपने जायफल के हानिकारक साइड इफेक्ट्स के बारे में सुना है? आपने जायफल के फायदों के बारे में ज़रूर से सुना हैं। हालांकि यह साबित नहीं हुआ है कि मसाला वास्तव में इन रोजमर्रा की बीमारियों में मदद कर सकता है, शोध से पता चला है कि बहुत अधिक जायफल खाने से कुछ खतरनाक दुष्प्रभाव हो सकते हैं। आइए इसके संभावित दुष्प्रभावों को जाने:-

जायफल खाने के नुकसान : Jaiphal Khane Ke Nuksan In Hindi

जायफल - साइकोएक्टिव एजेंट (Psychoactive Agent)

इसमें मिरिस्टिसिन होता है, जो एक मनो-सक्रिय यौगिक है जो कि प्रलाप करने वाली दवाओं के वर्ग से संबंधित है। Myristicin एक शक्तिशाली मादक यौगिक है जो अधिक मात्रा में सेवन करने पर मतिभ्रम का कारण बन सकता है। जायफल, एक मसाले के रूप में कार्य करने के अलावा, एक उच्च उत्पादन कर सकता है जो कि मारिजुआना द्वारा उत्पादित के समान है। यह कई अन्य दुष्प्रभावों के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है।

इसका उपयोग अक्सर कई व्यंजन बनाने में किया जाता है, जिसमें प्रसिद्ध अंडे का छिलका भी शामिल है। लेकिन आपके अंडे के ऊपर जायफल का एक छिड़काव मतिभ्रम का कारण नहीं बनने वाला है। साइकेडेलिक प्रभाव महसूस करने के लिए कई ग्राम जायफल का सेवन करना चाहिए। लगभग 2 बड़े चम्मच की एक खुराक, जो कि 5 से 15 ग्राम कसा हुआ जायफल के बीच होती है, एक मादक प्रतिक्रिया को प्रेरित करके आपको उच्च प्राप्त कर सकती है। अन्य प्रलाप करने वालों की तरह, प्रभाव को चरम पर पहुंचने में कई घंटे लगते हैं। किसी व्यक्ति को प्रभावों को महसूस करना शुरू करने में लगभग 6 घंटे लगते हैं, जो कि हल्के उच्च से लेकर दृश्य के साथ-साथ श्रवण मतिभ्रम (auditory hallucinations) के साथ एक पूर्ण विकसित नशे के अनुभव तक हो सकता है।

जायफल का नशीला प्रभाव (Nutmeg intoxication effects)

दु: स्वप्न, आक्षेप, धड़कन बढ़ना, चक्कर आना, मतली, उल्टी करना, निर्जलीकरण, शुष्क मुँह, बदन दर्द, त्वचा में जलन, बुखार, अनिद्रा, कब्ज, पेट में ऐंठन, व्याकुलता, छाती में दर्द, प्रलाप, मृत्यु का भय, छोरों की सुन्नता, साँस की तकलीफे, सक्रियता, तेज धडकन, बेचैनी।

जायफल एक रेक्रीशनल ड्रग के रूप में (Nutmeg as recreational drug)

जायफल एक रेक्रीशनल औषधि के रूप में बहुत लोकप्रिय नहीं है, इसका कारण इसका तीखा स्वाद और इसके सेवन से उत्पन्न होने वाले अवांछित दुष्प्रभाव हैं। हालांकि कई तैयारियों में मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन इसका कड़वा स्वाद होने के कारण इसका सीधे सेवन करना मुश्किल है। इसका तीखा स्वाद और बनावट ही मतली और उल्टी पैदा करने के लिए पर्याप्त है। इसके अलावा, शुष्क मुँह, जो इसके उपयोग के साथ आता है, बहुत अप्रिय है। हालांकि इससे होने वाले नशे (intoxication) का असर कम से कम 24 घंटे तक रहता है। सस्ते और आसानी से उपलब्ध होने के कारण, एक मनोरंजक दवा के रूप में इसका उपयोग जेल के कैदियों में आम हैं, जिनकी रसोई तक पहुंच है, और उन लोगों के साथ भी जो अवैध ड्रग्स प्राप्त करने में असमर्थ हैं।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now