Create

जानें बिना ब्रश किए पानी पीना सेहत के लिए कैसा है : Jane Bina Brush Kiye Pani Pine Sehat ke liye kaisa hai

क्या सुबह बिना ब्रश किए पानी पीना सही है? जानें सेहत पर कैसे असर डाल सकती है ये आदत (फोटो - sportskeeda hindi)
क्या सुबह बिना ब्रश किए पानी पीना सही है? जानें सेहत पर कैसे असर डाल सकती है ये आदत (फोटो - sportskeeda hindi)

शरीर को हाइड्रेट रखने और बीमार‍ियों से बचाने के ल‍िए पानी बहुत जरूरी है। हर व्यक्ति को रोजाना 8 से 10 ग‍िलास पानी का सेवन करना चाह‍िए। तो चलिए जानते हैं कि इसके पीछे क्या सच है। क्या वकाई हमारी सेहत के लिए बिना ब्रश के पानी पानी फायदेमंद है।

जानें बिना ब्रश किए पानी पीना सेहत के लिए कैसा है : Jane Bina Brush Kiye Pani Pine Sehat ke liye kaisa hai In Hindi

डाइजेशन होगा बेहतर - ब्रश करने से पहले बांसी मुंह पानी पीने से पाचन शक्ति बढ़ती है। यानी इस दौरान आप जो भी खाएंगे वह आसानी से पच जाएगा।

मुंह में बैक्टीरिया जमा नहीं होंगे - ब्रश करने से पहले पानी पीने से मुंह में बैक्टीरिया जमा नहीं हो पाएंगे। ऐसे में आपका मुंह जर्म फ्री हो जाएगा।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है - सुबह ब्रश करने से पहले पानी पीने से व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। अगर किसी को जल्दी-जल्दी कोल्ड होता है तो उसे सुबह पानी का सेवन जरूर करना चाहिए। खाली पेट पानी पीने से स्किन और बाल भी अच्छे रहते हैं।

हाई बीपी में फायदेमंद - जिन लोगों को हाई बीपी की समस्या रहती है, उनके लिए बिना ब्रश किए पानी पीना काफी फायदेमंद माना जाता है। सुबह ब्रश क‍िए ब‍िना अगर आप पानी पीते हैं तो मोटापे की समस्‍या से भी बच सकते हैं। वजन कम करना चाहते हैं तो आपको सुबह ब्रश करने से पहले पानी पीने की आदत फायदा पहुंचा सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment