Create
Notifications

जीरा और धनिया के फायदे : Jeera Aur Dhania Ke Fayde

जीरा और धनिया के फायदे (फोटो - nexon news)
जीरा और धनिया के फायदे (फोटो - nexon news)
reaction-emoji
Naina Chauhan

जीरा और धनिया दोनों ही चीजे खाने के स्वाद को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। इन दोनों में कई औषधीय गुणों की भरमार हैं। दरअसल, बता दें कि जीरे और धनिया का पानी पाचन तंत्र को ठीक रखता है। जीरे ( Jeera ) में डाइजेस्टिव एंजाइम की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो पाचन क्रिया को उत्तेजित करने का काम कर सकता है। वहीं धनिया (Coriander) न सिर्फ पेट की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है, बल्कि यह पाचन शक्ति को बढ़ाने में भी लाभकारी हो सकता है। जानते हैं जीरा और धनिया के फायदे।

जीरा और धनिया के फायदे - Jeera Aur Dhania Ke Fayde In Hindi

फैट बर्न करने के लिए - जीरा और धनिया दोनों को मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है। यह अपने पाचन गुणों के लिए जाने जाते हैं लेकिन जीरा का पानी बेहतर काम करता है। वहीं हमारे आंत के स्वास्थ्य पर जीरा की क्षारीय कार्रवाई वसा हानि को बढ़ाने में मदद करती है और पाचन में सुधार करती है । हालांकि धनिया भी पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है पर जीरे की तरह ही फैट बर्न नहीं कर पाता है।

शरीर को डिटॉक्सीफाई करने के लिए - बात अगर शरीर की करें तो इसे समय-समय पर डिटॉक्सीफाई की जरूरत होती है। इसके लिए सुबह-सुबह धनिया और जीरा का पानी पीना सही रहता है। इससे शरीर से विषाक्त पदार्थों को छोड़ने में मदद मिलती हैं, पर जीरा आपको पाचनतंत्र तो ज्यादा तेज बनाता है! इसके अलावा, वे दोनों एंटीऑक्सीडेंट के उच्च स्तर होते हैं, और अपनी प्रतिरक्षा के साथ मदद करते हैं। वहीं आप चाहें, तो इन दोनों को एक साथ मिला कर पाउडर बना कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए - अपनी महक के लिए पहचाने जाने वाला धनिया कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में फायदेमंद हो सकता है। धनिया में ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। वहीं जिन लोगों का वजन तेजी से बढ़ रहा है, उनके लिए जरूरी है कि वो अपने कोलेस्ट्रॉल को ठीक रखें। दरअसल मोटापे से पीड़ित लोगों के लिए कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करना कई सारी बीमारियों से बचा सकता है। इस तरह किसी भी व्यक्ति के लिए धनिया के बीजों को उबालकर इसके पानी को पीना फायदेमंद हो सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...