Create
Notifications

जीरा खाने के फायदे : Jeera Khane ke Fayde

फोटो- haribhoomi
फोटो- haribhoomi
Naina Chauhan
ANALYST
Modified 05 May 2021
फ़ीचर

हर घर में खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए मसालों में इस्तेमाल किए जाने वाला जीरा आपकी सेहत को स्वास्थ्य रखने में मदद कर सकता है। ये छोटा सा दिखने वाला जीरा व्यक्ति के शरीर को कई बीमारियों से दूर रख सकता है। पेट से संबंधी परेशानियों के लिए जीरा एक अचूक दवा है। जीरे का इस्तेमाल साबूत या फिर पाउडर के रूप में किया जा सकता है। आइए जानते हैं जीरा खाने के क्या लाभ हैं।

ये भी पढ़ें: अलसी के बीज के फायदे: Alsi ke Beej ke Fayde

जीरा के फायदे-

सर्दी जुकाम- अगर किसी को सर्दी जुकाम की समस्या हो रही है तो उसे जीरे को भूनकर एक पोटली में बांधकर सूंघना चाहिए। इससे बार-बार छीक आने की समस्या दूर होगी। अगर किसी को बुखार है तो उसमें में जीरा फायदेमंद होता है। बता दें कि जीरे में टी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो शरीर को ठंड से बचाने में मदद करते हैं।

पाचन मजबूत रखे- गलत खान-पान व्यक्ति के पाचन को खराब कर देता है। जिसकी वजह से पाचन संबंधी परेशानी जैसे डायरिया, अपच, गैस और पेट फूलने जैसी समस्या देखने को मिलती है। इसके लिए अपने खाने में जीरा जरूर शामिल करें। अगर खाने में जीरा होगा तो पेट की परेशानी दूर रहेगी।

ये भी पढ़ें: खाली पेट अलसी खाने के 6 फायदे: khali pet alsi khane ke 6 fayde

एनीमिया में पीए जीरे का पानी- अगर शरीर में आयरन की कमी हो जाए तो इसकी वजह से एनीमिया की कमी हो सकती है और शरीर कमजोर होने लगता है। इस समस्या को दूर करने के लिए जीरा का सेवन करना चाहिए। दरअसल, जीरा में आयरन होता है, जो आयरन की कमी से होने वाली एनीमिया की समस्या से बचाव कर सकता है।

पेट दर्द- किसी भी कारण से अगर पेट में दर्द हो रहा है तो इसके लिए जीरा भूनकर खा सकते हैं। इससे दर्द में राहत मिलता है।

ये भी पढ़ें: लेमन ग्रास के फायदे: Lemongrass ke Fayde

Published 05 May 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now