Create
Notifications

जीरा से वेट लॉस कैसे करे: jeera se weight loss kaise kare?

फोटो: Punjabkesari
फोटो: Punjabkesari
Amit Shukla
ANALYST
Modified 10 Apr 2021
फ़ीचर

जीरे के सेवन से आप गैस से आराम प्राप्त कर सकते हैं लेकिन ऐसे कई शोध हुए हैं जिन्होंने इस बात को सत्यापित और स्थापित किया है कि अगर इंसान जीरे का सेवन करने लगे तो उसको वजन घटाने में मदद मिलेगी। ये आपकी सेहत के लिए बेहद जरूरी है इसलिए इस बात का ध्यान रखना बेहद महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें: कमजोरी के लिए क्या खाना चाहिए: Kamjori ke liye kya khaana chahiye

जीरा खाने में इस्तेमाल होता है लेकिन उसके अलावा भी जीरा सेहत के लिए खासा लाभकारी है। ऐसे कई लोग हैं जिन्हें जीरे से बने हुए प्रोडक्ट खाना पसंद है और ये उनके पेट में गैस की स्थिति को नियंत्रित रखता है। अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें जीरा खाना पसंद नहीं है तो आप कुछ अन्य काम कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: हाथ-पैरों में कमजोरी झुनझुनी का एहसास होना है किस बीमारी के लक्षण: haath pairon mein kamjori jhunjhuni ka ehsas hona hai kis beemaari ke lakshan

जीरे को सिर्फ सेहत ही नहीं बल्कि जीवन के लिए भी बेहद लाभकारी माना गया है। जीवन में वजन और मोटापा अगर आप सही स्थिति में रखते हैं तो उससे आपको लाभ होगा लेकिन अगर ऐसा नहीं होता है तो वो आपके लिए नुकसानदेह है। आइए आपको बताते हैं वजन और मोटापा कम करने के तरीके जो आपके लिए लाभकारी हैं।

जीरा से वेट लॉस कैसे करे

जीरे के पानी का सेवन - जीरे के पानी का सेवन करने से आपको आराम मिलेगा और आपके वजन में पाँच किलो महज एक हफ्ते में ही कम हो जाएगा। इसके लिए जीरे को पानी में रात में भिगोकर रख दीजिए और सुबह इसी पानी को उबालकर चाय की तरह पिएं। इससे आपको लाभ होगा।

हींग और काले नमक के साथ - भुनी हुई हींग, काला नमक और जीरा एक साथ लेकर इसका एक चूर्ण बना लें। इसको दिन में दो बार बेहद कम मात्रा में दही के साथ लेने से आपको मोटापे में आराम मिलेगा और आपके शरीर में खून का प्रवाह भी तेज होगा। ये अच्छी सेहत की तरफ एक अच्छा कदम है।

जीरे के पानी में नींबू - जीरे के पानी का सेवन आप ऊपर दिए गए तरीके से कर सकते हैं लेकिन अगर आप इसको और प्रभावी बनाना चाहते हैं तो पानी के साथ साथ इसमें नींबू का रस भी मिला लें। इससे आपको खासा फायदा होगा और जीरे के बीज आप अलग रख सकते हैं।

जीरा पाउडर और शहद - जीरे के पाउडर में शहद मिलाकर पीने से भी वजन कम होता है और मोटापे में भी कमी देखने को मिलती है। ये सेहत के लिए अच्छा है और आपके शरीर के लिए बेहद लाभकारी।

ये भी पढ़ें: घुटनों के दर्द का रामबाण इलाज: Ghutno ke dard ka ramban ilaj

Published 10 Apr 2021
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now