Create

जंगली इमली के बीज के फायदे : Jungle Imli Ke Beej Ke Fayde 

जंगली इमली के बीज के फायदे (फोटो - myupchar)
जंगली इमली के बीज के फायदे (फोटो - myupchar)
reaction-emoji
Naina Chauhan

अक्सर इमली का नाम सुनते ही लोगों के मुंह में पानी आ जाता है। आये भी क्यों न, आखिर पकने के बाद इसका स्वाद खट्टा और थोड़ा मीठा जो हो जाता है। लेकिन इसके अलावा, इमली का उपयोग कई स्थानों पर औषधि के रूप में भी किया जाता है। इमली के साथ ही इसके काले और चमकदार बीजों में भी कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जाे कई समस्या को दूर करने में मदद करते हैं। इसकी वजह से लोग इमली और इमली के बीजों का उपयोग अक्सर घरेलू उपचार के रुप में करते हैं। जानते हैं जंगली इमली के बीज के फायदे।

जंगली इमली के बीज के फायदे : Jungle Imli Ke Beej Ke Fayde In Hindi

दस्त की समस्या को के लिए - इमली के बीज का इस्तेमाल औषधि के रूप में दस्त की समस्या को दूर करने के लिए लाभकारी होता है। इमली के बीज से प्राप्त अर्क में जायलोग्लूकन (Xyloglucan) नामक घटक पाया जाता है। इससे डायरिया की समस्या को कुछ हद तक ठीक करने में मदद सकती है। इसलिए लोग इसका उपयोग करते हैं।

एंटी बैक्टीरियल गुण - अक्सर बैक्टीरिया के कारण लोगों को कई प्रकार की बीमारियां होने का खतरा बन सकता है। ऐसे में इससे बचने के लिए इमली के बीज फायदेमंद हो सकते हैं। इमली के बीज में टैनिन (Tannin) नामक सक्रिय यौगिक पाया जाता है। यह सक्रिय यौगिक बैक्टीरिया की उत्पत्ती के साथ ही उनको बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है। इस कारण, इमली के बीजों के अर्क का इस्तेमाल कई टूथपेस्ट में एंटी बैक्टीरियल गुणाें के कारण किया जाता है।

आंखों के लिए - इमली के बीज का इस्तेमाल आंखों के लिए घरेलू उपचार के रूप में किया जा सकता है। दरअसल, इसके इमली बीज से प्राप्त पॉलीसैकराइड (Polysaccharide) नामक घटक का उपयोग आंखों में ड्राॅप के रूप में किया जा सकता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।


Edited by Naina Chauhan
reaction-emoji

Comments

Fetching more content...