Create

कब्ज से हैं परेशान, आज ही करें इन 5 चीजों का सेवन

कब्ज से हैं परेशान, आज ही करें इन 5 चीजों का सेवन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)
कब्ज से हैं परेशान, आज ही करें इन 5 चीजों का सेवन (फोटो - sportskeedaहिन्दी)

कब्ज एक ऐसी स्थिति है जब आंतों को पूरी तरह या नियमित रूप से खाली करने में असमर्थ होना। एक व्यक्ति को आमतौर पर कब्ज की परेशानी मानी जाती है यदि मल त्याग प्रति सप्ताह तीन बार से कम हो। यह समस्या कभी न कभी सबको हो सकती है। कब्ज के लक्षणों में आपकी आंतों को पूरी तरह से खाली करने में असमर्थता महसूस होना, मल सूखा/कठोर/ढीला दिखना, पेट खराब होना या ऐंठन, सूजन और भूख न लगना शामिल हैं।

कब्ज के कई कारण हैं जिनमें पाचन तंत्र के रोग और दवाओं के दुष्प्रभाव शामिल हैं, लेकिन ज्यादातर लोगों के लिए, फाइबर में कम आहार इसका कारण हो सकता है। कब्ज को रोकने के लिए, ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें जो इसे और खराब कर सकते हैं, उदाहरण के लिए - केला, ग्लूटेन, कैफीन, शराब और च्युइंगगम। इस लेख में उन खाद्य पदार्थों का सुझाव दिया गया है जो कब्ज़ होने पर आपकी मदद कर सकें।

कब्ज से हैं परेशान, आज ही करें इन 5 चीजों का सेवन - Kabz Mein Karein In Cheezon Ka Sevan In Hindi

1. फलियाँ (Beans)

बीन्स में प्रति कप 10 ग्राम से अधिक फाइबर होता है जो लगभग किसी भी अन्य फाइबर स्रोत से अधिक होता है। बीन्स में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर का एक बड़ा मिश्रण होता है, जो दोनों कब्ज को दूर करने के लिए भोजन को आंतों के माध्यम से आगे बढ़ने में मदद करता है। उदाहरण के लिए - बेक्ड बीन, ब्लैक आइड पीज़, गरबेन्ज़ो बीन्स, लाइमा बीन्स, पिंटो बीन्स। इनमें से कोई भी सलाद, सूप, कैसरोल या पास्ता में मिलाएं।

2. उबली सब्जियां (Boiled veggies)

कच्ची सब्जियां पचने में कठिन हो सकती हैं और गैस और सूजन के रूप में असुविधा पैदा कर सकती हैं, इसलिए कब्ज़ होने पर उबली हुई सब्जियां आपके सिस्टम को राहत दे सकती हैं। डॉक्टर्स हरी बीन्स, आलू और गाजर जैसी उबली हुई सब्जियों को चुनने की सलाह देते हैं।

3. दही (Yogurt)

डॉक्टर्स और रिसर्चर्स के मुताबिक जिन लोगों को अक्सर कब्ज की दिक्कत रहती हो उन्हें दही का सेवन ज्यादा करना चाहिए। दही प्रोबायोटिक्स का अच्छा स्रोत होता है जो आँतों को स्वस्थ रखने के साथ-साथ मल को नरम करने में मदद करता है। जो लोग प्रतिदिन दही का सेवन करते हैं उन्हें पुरानी कब्ज ठीक होने के साथ आंतों को स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है।

4. कीवी (Kiwi)

डॉक्टर्स के मुताबित कीवी का सेवन कब्ज़ में लाभदायक होता है। एक मध्यम कीवी में लगभग 2.5 ग्राम फाइबर और बहुत सारे विटामिन और पोषक तत्व होते हैं जो आंतों सहित अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं। कीवी खाने से नियमित मल त्याग को बढ़ावा मिलता है और एक दिन में दो कीवी खाने से कब्ज वाले वयस्कों में मल त्याग की संख्या बढ़ जाती है।

5. शकरकंद (Sweet potatoes)

एक मध्यम पके हुए शकरकंद में 3.8 ग्राम फाइबर होता है, जो सेहत और पाचन को आगे बढ़ाने में मदद कर सकता है। शकरकंद में यह उच्च फाइबर सामग्री कब्ज को रोकने और राहत देने में मदद करती है। शकरकंद की त्वचा में अधिकांश फाइबर होता है जो ऐसे में मददगार साबित होता है।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। स्पोर्ट्सकीड़ा हिंदी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Edited by Vineeta Kumar
Be the first one to comment