Create
Notifications

कच्चे दूध से ब्यूटी टिप्स: kache doodh se beauty tips

फोटो- hindi rush
फोटो- hindi rush
Naina Chauhan

हर महिला के लिए खूबसूरती की बहुत अहमियत होती है, जिसकी लिए वह कई अलग-अलग तरह की चीजों का इस्तेमाल करती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कच्चे दूध से भी आप अपनी ब्यूटी निखार सकते हैं। दूध में बहुत सारे पोषक तत्व पाय जाते हैं। जो शरीर को मजबूती देने के साथ-साथ खूबसूरती में भी निखार लाते हैं। पहले के समय में महिलाएं दूध से स्नान करती थी। कच्चे दूध को चेहरे पर क्लींजर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे दाग-धब्बे, झाइयां और झुर्रियां जैसी समस्या दूर होती है। आइए जानते हैं कच्चा दूध चेहरे पर लगाने के कौन-कौन से फायदे हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: भीगे मुनक्का के फायदे: bheege munakka khane ke fayde

जाने कच्चे दूध से ब्यूटी टिप्स-

चेहरे की चमक बढ़ाती है- अगर रात में सोने से पहले कच्चे दूध से चेहरे की मसाज की जाएं और अगले दिन सुबह नॉर्मल पानी से चेहरे को साफ करें। तो इससे चेहरे पर ग्लो आता है।

फेस पैक- चेहरे पर जमी धूल मिट्टी त्वचा को खराब कर देती है। लेकिन चेहरे की रंगत निखारने के लिए दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध में लैक्टिक एसिड होता है, जो चेहरे पर जमी धूल मिट्टी को साफ करता है। इसके साथ ही इससे चेहरा बेदाग भी नजर आता है। दूध का इस्तेमाल आप फेस पैक में कर सकते हैं। इसके लिए शहद में कच्चा दूध मिलाकर चेहरे की मसाज करें।

ये भी पढ़ें: मुनक्का और दूध के फायदे: munakka aur doodh ke fayde

चेहरे को ब्लीच करें- दूध को ब्लीच की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे चेहरे को कोई नुकसान नहीं होगा। इसके लिए कच्चे दूध में शहद और नींबू मिला लें। इसे चेहरे पर लगाकर कुछ देर छोड़ दें औऱ फिर चेहरा साफ कर लें।

टैन रिमूव करता है- अक्सर सूरज के सामने ज्यादा देर रहने से टैनिंग हो जाती है। जिसे दूर करने के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 5-6 बादाम और 5-6 खजूर को एक घंटे के लिए कच्चे दूध में भिगोकर रख दें। अब मिक्सर की मदद से तीनों को पीसकर पेस्ट बना लें। 20 मिनट चेहरे पर लगाएं और फिर इसे पानी से धो लें।

बालों को मुलायम बनाएं- कच्चे दूध को बालों पर भी लगा सकते हैं। इससे आपके बाल मुलायम होते हैं।

ये भी पढ़ें: बुखार में क्या खाना चाहिए: bukhar mein kya khana chahiye


Edited by Naina Chauhan

Comments

Fetching more content...