Create

बुखार में क्या खाना चाहिए: bukhar mein kya khana chahiye

फोटो- youtube
फोटो- youtube

अगर आपको बुखार हुआ तो उसकी वजह से कमजोरी आ सकती है। जिसे दूर करने के लिए खाने पीने पर ध्यान देना जरूरी है। क्योंकि बुखार में इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है, जिसकी वजह से शरीर में बीमारी का खतरा बढ़ता है। बुखार आने पर व्यक्ति का कुछ भी खाने का मन नहीं करता, जिसकी वजह से कई सारी समस्या देखने को मिलती हैं इन समस्या से बचने के लिए बुखार में क्या खाना चाहिए जानिए।

जाने बुखार में क्या खाना चाहिए-

ये भी पढ़ें: वायरल बुखार का रामबाण इलाज: viral bukhar ka ramban ilaj

मुनक्का- बुखार के समय मुनक्का खाना लाभदायक होता है। इसके सेवन से बुखार जल्दी सही हो जाता है और शरीर से कमजोरी भी दूर होती है। मुनक्का आप अपने हिसाब से खा सकते हैं, अगर आप मुंह का स्वाद बदलना चाहते हैं तो मुनक्के में सेंधा नमक मिलकर खा सकते हैं इससे ज्यादा लाभ मिलता है।

तुलसी के पत्ते- तुलसी के पत्ते खाने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है। अगर आप रोज खाली पेट तुलसी के पत्ते खाते हैं तो इससे आपकी रोगों से लड़ने में मदद मिलती है। वहीं बुखार भी दूर होता है।

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट क्या खाना चाहिए: subah khali pet kya khana chahiye

हरी सब्जियां- शरीर को मजबूत बनाने के लिए हरी सब्जियों का सेवन हर किसी को करना चाहिए। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है और इम्युनिटी सिस्टम भी मजबूत रहता है। सब्जियों में विटामिन और मिनरल पाय जाते हैं जो शरीर के लिए बहुत जरूरी है।

फल- अगर आप अपनी पंसद का कोई भी फल रोजाना खाते हैं तो इससे शरीर मजबूत रहता है क्योंकि फल से शरीर को विटामिन मिलता है। इससे इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत रहता है। साथ ही शरीर में हमेशा ऊर्जा बना रहती है।

ये भी पढ़ें: घबराहट का रामबाण इलाज: Ghabrahat ka ramban ilaj

Edited by Naina Chauhan
Be the first one to comment